Thursday , January 28 2021
Home / लाइफस्टाइल / जानिये जौ खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारें में

जानिये जौ खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारें में

जौ एक ऐसा अनाज है जिसे हमारे देश में बहुत से लोग खाना पसंद करते है, ये हमारी सेहत के लिए भी अत्यधिक लाभकारी होता है। जौ में बहुत ही भरपूर मात्रा में लेक्टिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम, सैलिसिलिक एसिड और कैल्शियम मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को गंभीर बिमारियों से दूर रखने में सहायक होते है। आइये आज हम आपकागे जौ के सेवन के कुछ लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं।

(1) सामान्यतः देखा जाता है कई महिलाओं को गर्भ नहीं रूकने की गंभीर समस्या होती है और बार बार उनका गर्भपात हो जाता है। ऐसे में जौ का सेवन उनके लिए पूरी तरह अमृत के समान साबित हो सकता है। इसके लिए जौ के आटे में घी और ड्राई फ्रूट डाल कर इसके लड्डू बनाकर नियमित रूप से एक गिलास दूध के साथ इसका सेवन करें।

(2) आज के वक्त में पथरी एक गंभीर समस्या हो गई है, पथरी होने पर बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इस समस्या से मुक्त पाने के लिए एक गिलास पानी में थोडेे से जौ को उबालकर नियमित रूप से इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको पत्थरी की परेशानी से अवश्य ही राहत मिलेगी।

(3) डायबिटीज के मरीजों के लिए भी जौ अत्यधिक लाभकारी होता है। डायबिटीज के मरीजों को स्वस्थ आहार लेने की आवश्यकता होती है। इसलिए जौ के सेवन से उन्हें बहुत लाभ मिलता है, डायबिटीज की गंभीर समस्या में यदि आप जौ के आटे की रोटी बनाकर खाते हैं तो इससे आपका शुगर लेवल हमेशा पूरी तरह नियत्रंण में रहता है।

दूर होगी ये परेशानी, कीजिए यूज मीठा नीम !