Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / गुर्दे के कैंसर के बारे में, जाने

गुर्दे के कैंसर के बारे में, जाने

गुर्दे के कैंसर में गुर्दे की कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि होती है, जिससे वास्तव में गुर्दे के ऊतक में एक ट्यूमर बन जाता है। गुर्दे के कैंसर के कई प्रकार हैं, जिनमें से सबसे साधारण बच्चों में विल्म ट्यूमर और वयस्कों में गुर्दे के सेल का कार्सिनोमा होता है।
अक्सर मूत्र के साथ खून आना या मूत्र का रंग गाढ़ा लाल हो जाना इसका लक्षण है। यदि आपके पेट में दोनों तरफ लगातार टीस के साथ दर्द हो रहा है तो आपको बिना देर किये अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए, क्योंकि यह आपके शरीर में छिपा हुआ कैंसर हो सकता है, जो खतरनाक ढंग से आपके गुर्दो को अपनी चपेट में ले रहा है।

दुनियाभर में प्रत्येक वर्ष 7 करोड़ 36 लाख लोगों की पेट के कैंसर से मृत्यु हो जाती है। विशेषज्ञ मानते हैं कि ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि पेट के कैंसर से लोगों की मृत्यु होती है, जबकि समय रहते डॉक्टर की सलाह से वे पूरी तरह ठीक हो सकते हैं।
इसमे शुरुआती लक्षणों को गंभीरता से लिया जाना बेहद आवश्यक होता है। कई रोगी इन लक्षणों को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते और इलाज में देरी हो जाती है। इलाज में ज्यादा देर हो तो विकल्प काफी सीमित हो जाते हैं और समस्या गंभीर हो जाती है।

इन बातों का रखें ध्यान
-अगर आप धूम्रपान करते हैं तो किडनी कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। धूम्रपान करने वालों में औसतन 50 प्रतिशत किडनी कैंसर होने का खतरा होता है।
-कुछ लोगों में खराब जीन्स के कारण किडनी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। डीएनए में किसी भी तरह के बदलाव करने से जीन्स असामान्य ढंग से काम करने लगती है। इन कारणों से होने वाले कैंसर को आनुवंशिक कहा जाता है।
-उच्च रक्तचाप से भी किडनी की समस्या हो सकती है। किडनी हमारे शरीर से दूषित पदार्थो को बाहर निकालती है। उच्च रक्तचाप के कारण किडनी की रक्त वाहिकाएं संकरी या मोटी हो जाती हैं।
-एल्कोहल का सेवन करने वाले लोगों में किडनी कैंसर की समस्या हो सकती है। एल्कोहल की लत से किडनी पर बुरा असर पड़ता है, जिससे किडनी कैंसर के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।
-विशेषज्ञों का मानना है कि किडनी कैंसर के बढ़ते मामलों की एक प्रमुख वजह मोटापा है। एक शोध के अनुसार, मोटापे की वजह से किडनी कैंसर का खतरा लगभग 70 प्रतिशत बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें-

आपको हैरत में डाल देंगे, छोटी किशमिश के अनोखे फायदे

Loading...