Home / लाइफस्टाइल / पेट खराबी का कारण खाने में पौष्टिक तत्वों का अभाव है

पेट खराबी का कारण खाने में पौष्टिक तत्वों का अभाव है

कभी-कभी जब व्यक्ति का पेट खराब होता है तो दस्त की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दवाई के सेवन या कुछ घरेलू उपचारों की मदद से स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें अक्सर ही इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो जान लीजिए कि इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन कारणों के बारे में-

खाने में पौष्टिक तत्वों का अभाव या अनहेल्दी फूड्स दस्त का कारण बनते हैं। दरअसल, ऐसे फूड्स में बैक्टीरिया होते हैं जिनको खाने से पेट में बैक्टीरिया जमा हो जाता है। इस वजह से उल्टी या दस्त की समस्या पैदा होती है।

कुछ लोगों को कुछ खास प्रकार से भोजन से एलर्जी होती है और अगर इसका सेवन किया जाए तो इससे दस्त होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पचाने में आसान खाना ही खाएं। बुखार या कमजोरी के वक्त खिचड़ी सबसे सही आहार होता है।

हर बीमारी को ठीक करने के लिए दवा लेने की सलाह दी जाती है लेकिन कई बार ज्यादा दवाइयां दस्त की परेशानी पैदा कर सकती है। एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन भी अच्छे बैक्टीरिया को मार देता है जो आंतो की रक्षा करते हैं।

यह भी पढ़ें-पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत आवश्यक दवा लेते समय

Loading...