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कुट्टू का आटा कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करता है

पौष्टिक तत्वों से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता दुरूस्त रहती हैं। अगर अपनी दिनचर्या में आप प्राकृतिक चीजें शामिल कर लें तो यह प्रोटीन के साथ शारीरिक क्षमता और पाचन क्षमता को बढाता हैं। इसके लिए कुट्टू का आटा एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं। जो प्रोटीन से भरपूर होता हैं। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज और फास्फोरस अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट रूटीन भी होता है जो कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करता है। इस आटे को कम से कम 6 घंटे पहले भिगोकर रख दें।

फिर इन्हें नर्म बनाने के लिए पकाया जाता है, ताकि यह आसानी से पच सके। इसे बांधने के लिए आलू का प्रयोग करें। इसका नियमित सेवन डायबिटीज और पथरी से बचाता हैं। इसमें 75 प्रतिशत जटिल काबोहाइड्रेट हैं और 25 प्रतिशत प्रोटीन होती है जो वजन को नियंत्रित करने में भी सहायक हैं।