Thursday , January 28 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जानिये क्यों सोने से पहले पानी पीना होता हैं सेहत के लिए लाभकारी

जानिये क्यों सोने से पहले पानी पीना होता हैं सेहत के लिए लाभकारी

पानी हमारे जीवन के लिये बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इंसान बिना खाने के 40 दिनों तक जिंदा रह सकता है लेकिन बिना पानी के वह दो दिन भी जिंदा नहीं रह सकता। बहुत से लोग दिन में उतना पानी नहीं पीते, जितना कि उनके शरीर के लिये आवश्यक होता है। इसलिये आज हम यह जानेंगे कि सोने से पहले अगर पानी पीया जाए तो, उसके क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक फायदे होते हैं।

* रात के समय में पानी पीना हमारे दिल के लिए भी अत्यंत लाभकारी होता है इससे हमें कभी दिल की बीमारी नहीं लगती है। पानी का सेवन करने दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बहुत कम होने लगता है और शरीर में खून का संचार विल्कुल ठीक रखता है।

* जब हम रात को सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर के अंदर नई कोशिकाओं का निमार्ण होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाती है। खड़े होकर पानी पीना जहर के सामान है। यही नहीं यह इंसान के लिए जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए हमेशा बैठ के पानी पिए।

* सुबह के समय में यदि आप नियमित पानी पीते हैं तो इससे शरीर की गंदगी साफ होती है। और यह गंदगी पेशाब के जरिए बाहर निकल जाती है। और शरीर साफ हो जाता है और शरीर में ताजगी और उर्जा भी आती है। पानी का सेवन करने से शरीर का खून साफ होता है और चेहरे पर कांति आती है।