Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / दही क्यों और कैसे है दूध से बेहतर, जानिए

दही क्यों और कैसे है दूध से बेहतर, जानिए

हम जानते है दूध और दही दोनों हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं! दही का सेवन गर्मियों में हमे कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है! वही दूध हमे प्रोटीन देता है और कैल्शियम की कमी को दूर करता हैं!

लेकिन फिर भी दही दूध से ज्यादा लाभकारी क्यों? चलिए इनके जवाब हम नीचे पढते है……  

दही दूध से ज्यादा फायदेमंद क्यों और कैसे है?-

*दही में लगभग सभी प्रकार के लवण मौजूद होते हैं। डॉक्टरों का मानना है की दूध देर से पचता है!जिससे कब्ज पैदा होती है! दही व मट्ठा का पाचन जल्दी हो जाता है। जिन्हें दूध पीने से समस्या होती है या जिन्हें दूध हजम नहीं होता है। उन्हें दही या मट्ठा का सेवन करना चाहिए। दही किसी भी प्रकार के खाने को अच्छी तरह पचा सकता है! क्योंकि भोजन प्रणाली को दही दुरूस्त बनाए रखता है।

*कैल्शियम की मात्रा दही में दूध से अधिक होती है!  जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं। ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से लड़ने में भी यह हमारी मदद करता है। विटामिन ए, डी, और बी-12 से युक्त दही में 100 ग्राम फैट और 98 ग्राम केलोरी है।

*250ML दही एक दिन में खाना चाहिए! बाकी के खानपान पे भी इसकी मात्रा काफी हद तक निर्भर करती है। दोपहर में दही खाने से फायदे अधिक होते हैं।

*रात्रि में दही का सेवन करने से बचें। दही, दूध मांसहारी भोजन के साथ कभी नहीं खाएं। दही का सेवन मधुमेह के रोगियों को संयम से करना चाहिए। दही का सेवन सर्दी, खांसी, जुकाम, टांसिल्स, अस्थमा एवं सांस की तकलीफों में न करें।

यह भी पढ़ें-

जानकर हो जायेंगे हैरान, व्रत करने के इतने फायदे

Loading...