Friday , September 25 2020
Home / लाइफस्टाइल / कोल्ड एंड फ्लू क्या है, जानिए

कोल्ड एंड फ्लू क्या है, जानिए

आम तौर पर सर्दी और फ्लू पहली बार में समान लग सकते है। ये दोनों सांस संबंधी बीमारियां हैं ।और दोनों के लक्षण एक सामान होते हैं। इन दोनों के लिए दो विभिन्न विषाणु जिम्मेदार होते हैं। आपके लक्षण आपको दोनों के बीच के अंतर को बताएंगे।
सर्दी और फ्लू दोनों कुछ सामान्य लक्षण साझा करते हैं।

* बहती हुई नाक।
* छींक आना।
*शरीर में दर्द।
*सामान्य थकान।

एक रूल के मुताबिक, फ्लू का लक्षण सर्दी के लक्षणों से ज्यादा गंभीर है।

दोनों के बीच एक अलग अंतर यह है कि वे कितने गंभीर हैं। कोल्ड शायद ही कभी अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का कारण होता है लेकिन फ्लू से साइनस और कान संक्रमण, निमोनिया और सेप्सिस हो सकता है।

यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लक्षण सर्दी या फ्लू से हैं ,आपको अपने डॉक्टर को दिखाने की आवश्यकता है। आपका डॉक्टर परीक्षण चलाएग , जो यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपके लक्षण किस बीमारी के हैं।

यदि आपका चिकित्सक सर्दी का निदान करता है, तो आपको केवल तब तक अपने लक्षणों का इलाज करने की आवश्यकता होगी जब तक कि इस वायरस का कोर्स पूरा नहीं होता। इन उपचारों में ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) सर्दी की दवाओं का उपयोग, हाइड्रेटेड रहना, और बहुत अधिक आराम प्राप्त करना शामिल हो सकता है।

फ्लू के लक्षण क्या हैं?
फ्लू के आम लक्षणों में शामिल हैं:

बुखार: फ्लू हमेशा आपके शरीर के तापमान में वृद्धि का कारण बनता है। इसे बुखार के रूप में भी जाना जाता है अधिकांश फ्लू-संबंधी बुखार लगभग 100 डिग्री से लेकर 104 डिग्री तक होता है।

खाँसी: फ्लू के साथ सूखी, लगातार खांसी आम है। खांसी असुविधाजनक और दर्दनाक हो सकती है । इस समय के दौरान आपको श्वास की असुविधा भी हो सकती है। फ्लू संबंधी खांसी लगभग दो सप्ताह तक रह सकती हैं।

मांसपेशियों में दर्द: फ्लू में मांसपेशियों में दर्द होता है। यह दर्द गर्दन, पीठ, बाजुओं,और पैरों में सबसे आम होता है। ये दर्द अक्सर गंभीर हो सकता हैं।

सिरदर्द: फ्लू का पहला लक्षण एक गंभीर सिरदर्द हो सकता है।

थकावट: थका हुआ महसूस करना फ्लू का एक बहुत ही स्पष्ट लक्षण है।

यह भी पढ़ें-

यूं करें वेट लॉस, डिलीवरी के बाद

Loading...