Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / जानिए तुलसी वाला दूध पिने के चमत्कारी फायदे

जानिए तुलसी वाला दूध पिने के चमत्कारी फायदे

भारत की संस्कृति में तुलसी के पौधे का बहुत अधिक महत्व है और इस पौधे को बहुत ही ज्यादा पवित्र माना जाता है। अक्सर लोग तुलसी का काढ़ा या इसकी चाय का सेवन बखूबी करते हैं, पर यह जानकर आप पूरी तरह हैरान रह जाएंगी कि तुलसी वाला दूध हमारी सेहत को एकदम डबल फायदा पहुंचाता हैं। तुलसी के दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशिम मौजूद होते है जो हमारी हड्डियों को बहुत ही मजबूती प्रदान करते है। तुलसी वाला दूध तैयार करने के लिए दूध को उबालते समय आप उसमें तुलसी की चार-पांच पत्तियां उसमें डाल दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन अवश्य करें। तो आइए आज हम आपको तुलसी के दूध से होने वाले कुछ फायदों के बारें में बताते है।

– तुलसी का दूध पीने से कैंसर की बीमारी से हमारे शरीर का पूरी तरह बचाव होता है। इस दूध में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडैंट गुण मौजूद होते है।

– यदि आपको किडनी की कोई समस्या या गुर्दे में पत्थरी हो, तो ऐसे में आपके लिए तुलसी वाला दूध का सेवन बहुत अधिक लाभदायक होगा।

– तनाव की समस्या है तो रोज़ाना खाली पेट एक गिलास तुलसी के दूध का सेवन अवश्य करे। ये दूध हमारी बॉडी में स्ट्रैस हार्मोन को कम करने में मदद करता है और डिप्रेशन से बचाता है।

– जिन लोगों को अस्थमा संबंधी परेशानी हो, तो ऐसे में तुलसी वाला दूध का सेवन उनको बहुत अधिक फायदा पहुंचाता हैं।

– जिन लोगों को ह्दय रोग है उन्हें रोज सुबह खाली पेट दूध और तुलसी का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे ह्दय स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा हो जाता है।

Loading...