Home / लाइफस्टाइल / ठंड के मौसम में जरूर खाएं बथुआ, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

ठंड के मौसम में जरूर खाएं बथुआ, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

ठंड का मौसम वास्तव में खाने-पीने का मौसम होता है। इस मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां आती हैं। इन्हीं में से एक है बथुआ। आमतौर पर लोग इसे साग में डालकर खाते हैं। लेकिन आप इसे अन्य भी कई तरह से खा सकते हैं, चाहे तो इसकी सब्जी बनाएं या फिर रायता। कोशिश करें कि आप इसे जरूर खाएं। इससे आपको कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती है। तो चलिए जानते हैं बथुआ खाने के कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में-

अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो आपके लिए बथुआ बेहद लाभदायक है। इसके सेवन के लिए आप बथुआ के रस में शक्कर मिलाकर रोजाना सेवन करें। लगातार ऐसा करने से कुछ ही समय में ही पथरी पिघलकर यूरिन के रास्ते निकल जाएगी।

सर्दी के मौसम में लोगों को कई तरह की शारीरिक परेशानियां हो जाती हैं क्योंकि इस मौसम में आपका इम्युन सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में आप बथुए का सेवन करें। आपको शायद पता न हो लेकिन बथुए के सेवन से आपका इम्युन सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आपको बैक्टीरियल इंफैक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।

अगर आपको चोट लग गई है या काम करते हुए अचानक हाथ जल गया है तो भी बथुआ काम आएगा। इस स्थिति में आप बथुए का लेप बनाकर लगा लें। इससे जलन से आराम मिलेगा और चोट भी जल्दी ठीक हो जाएगी।

जिन लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां होती हैं, जैसे कब्ज या एसिडिटी तो आपको बथुए के पत्तों का रस निकालकर पीना चाहिए। आप चाहें तो बथुए को पानी में उबालकर पी सकते हैं।

मेनोपॉज के बाद बढ़ते वजन पर इस तरह लगाएं लगाम

Loading...
Loading...