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चीनी के नुकसान, जानिए !

आज के समय में 95% लोग मोटे होते जा रहे है जिसके कारण बहुत सी गंभीर समस्याएं जैसे डायबिटीज, हार्ट प्रोब्लम्स, रक्तचाप आदि उतपन्न हो रही हैं। ज्यादा समय से एक ही स्थान ग्रहण करना, मेन्टल स्ट्रेस, प्रॉपर नींद न लेना ये बहुत बड़ी प्रोब्लम्स बन गई है। ये सिर्फ नमक व चीनी का ज्यादा इस्तेमाल करने से होता है। चीनी के कुछ फायदे है तो काफी नुकसान भी है, आइये जानें यहाँ –

 

1.डायबिटीज़

चीनी का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है जिससे डायबिटीज़ उतपन्न होती है। ओबेसिटी के कारण शरीर में बहुत से मेटाबोलिक व हार्मोनल चेंजेज आते है व इंसुलिन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है। इसलिए डायबिटिक पेशेंट्स को चीनी का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

2.हार्ट प्रोब्लम्स

चीनी का इस्तेमाल जो लोग अधिक मात्रा में करते है उन लोगो में ट्रायग्लिसरॉयड व कम एचडीएल कोलेस्टेरॉल लेवल हो सकता है। बता दें, एचडीएल कोलेस्टेरॉल हार्ट अटैक से बचाता है। परन्तु ट्रायग्लिसरॉयड व कम एचडीएल के कारण हार्ट प्रोब्लम्स के चांसेस और बहुत बढ़ जाते है।

3 . कैंसर

कैंसर जैसी गंभीर समस्या बहुत से लोगों की जान ले रही है। वैज्ञानिक के अनुसार, चीनी का इस्तेमाल करने से शरीर में इंसुलिन बढ़ता है जिससे कैंसर की समस्या उतपन्न हो सकती है। रिसर्च के मुताबिक, ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने से कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।

4.दांतों की प्रॉब्लम

ज्यादा चीनी में अधिक केलोरीज़ पाई जाती हैं। इसमें कोई पोषक तत्व नहीं पाए जाते जैसे प्रोटीन, विटामिन, खनिज आदि। इसके सेवन से चर्बी बहुत बढ़ जाती है। चीनी का 10-20% सेवन करने से बहुत सी हेल्थ प्रॉब्लम्स बढ़ जाती है। चीनी का उपयोग करना दांतों के लिए काफी खराब माना जाता है। इसके सेवन से दांत में बैक्टेरिया मुंह में उतपन्न हो जाते है।

अन्य प्रोब्लम्स :

  • चीनी का उपयोग बिलकुल न करें।
  • चीनी को किसी भी फॉर्म रिफाइंड आटे, कृत्रिम मिठास, प्री-पैकेज्ड डाइट में न लें।
  • पेय जिसमे चीनी अधिक मात्रा में हो उसे न पीएं।
  • हर भोजन में प्रोटीन डालें।
  • कार्बोहाईड्रेट्स व गैर-स्टार्ची सब्जियों का सेवन करें।
  • प्रॉपर नींद लें।

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