Thursday , December 5 2019
Home / मनी मेकिंग टिप्स / बिना रिस्क के चाहिए अच्छा रिटर्न, करें यहां निवेश, मिलेगी लोन की भी सुविधा

बिना रिस्क के चाहिए अच्छा रिटर्न, करें यहां निवेश, मिलेगी लोन की भी सुविधा

जब भी मेहनत की कमाई को कहीं निवेश करने की बात आती है तो व्यक्ति दुविधा में पड़ जाता है। मार्केट के उतार-चढ़ाव के बीच भले ही कई बार आपको अच्छा रिटर्न मिल जाए, लेकिन कभी-कभी इसमें पैसा डूबने का डर भी बना रहता है। मध्यम आय वर्ग के लोग इसलिए इस तरह का रिस्क लेने से बचते हैं। लेकिन अगर आप एक सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं, जिसमें आपको अच्छा रिटर्न भी मिले, साथ ही अन्य कई तरह की सुविधाएं जैसे लोन आदि तो आपको FD में निवेश करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको एफडी में निवेश करने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे हैं-

एफडी उन लोगों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है, जो बाजार के उतार-चढ़ाव से मुक्‍त रहना चाहते है। बाजार में आई तेजी या गिरावट का कोई असर एफडी के रिटर्न पर नहीं पड़ता। साथ ही, एफडी पर ब्‍याज पहले से ही तय होता है, जिसके चलते निवेशक को यह मालूम होता है कि एक निश्चित अंतराल पर उसे कितनी निश्चित इनकम होगी।

अगर आप किसी स्कीम में पैसा डालते हैं तो आपके पैसे कुछ वक्त के लिए ब्लाॅक हो जाते हैं, लेकिन एफडी एक सबसे अधिक लिक्विड निवेश है। मसलन, अगर आपको किसी कारणवश पैसे की जरूरत पड़ती है तो आप एफडी को उसकी मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते है। हालांकि उसके लिए उसे कुछ निश्चित चार्ज देना पड़ता है।

एफडी एक ऐसा निवेश ऑप्शन है, जिस पर आप लोन भी ले सकते हैं। जी हां, यह एफडी का एक सबसे अच्छा फायदा है। अधिकांश वित्तीय संस्थान ग्राहकों को जरूरत पर बिना एफडी तोड़े उसकी रकम का 90 फीसदी तक लोन ऑफर करते हैं। इस लोन की ब्याज दरें बहुत सामान्य होती हैं। एसबीआई की एफडी पर लोन सुविधा की शर्तों के अनुसार, एफडी पर लोन लेने के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होती है और किसी तरह की प्रीपेमेंट पेनल्टी भी नहीं लगती है।

अगर इसके नो रिस्क फैक्टर को देखा जाए तो एफडी सबसे बेहतर रिटर्न देने वाला प्रोडक्ट है। इसलिए अगर आप सुरक्षित निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो एफडी करवाएं।

अपने जन्मदिन से पहले गिलक्रिस्ट ने हरभजन को लेकर कही यह बड़ी बात

Loading...
Loading...