Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / जानिये कैसे, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है हल्दी का सेवन !

जानिये कैसे, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है हल्दी का सेवन !

जैसे की वर्तमान में सब लोग अपनी स्किन को लेकर बहुत परेशान रहते है ऐसे में आप चमकदार स्किन पाने के लिए आप हल्दी का सेवन अवश्य करे। हल्दी का प्रयोग खाना बनाने में किया जाता है इसके बिना खाना अधूरा है हल्दी हमारे सेहत के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होती है। हल्दी का सेवन दूध के साथ करने से स्किन पूरी तरह ग्लो करने लगती है और साथ ही चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होने लगते है चोट लगने पर भी हल्दी को लगया जाता है जिससे घाव बहुत जल्दी ठीक होने लगते है। हल्दी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए वयोकि हल्दी में बायोटिक गुण मौजूद होता है जो हमारे शरीर की सूजन कपो काम करने का काम करता है हल्दी कई बीमारियों को भी ठीक करता है। इसलिए हल्दी का सेवन कर्म चाहिए। आइए जाने हल्दी से स्वास्थ के फायदों के बारे में।

1.रोग प्रतिरोधक प्रणाली को करता हैं मजबूत (Build strong immunity)-

हल्दी हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने का काम करती है. इसके सेवन से सर्दी जैसी बीमारिया से बचाव करती है और हमारे शरीर के दर्द को न=भी दूर करती है। इसलिए रात को सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पीनी चाहिए इससे त्वचा पर निखार आने लगता है इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ने लगती है।

2. सर्दी-खांसी में प्रयोग (Fights against cough and cold)-

हल्दी सर्दी -खासी को रोकने का काम करती है. इसके इलाज के लिए हल्दी का सेवन किया जाता है ये हमारे शरीर में मौजूद कीटाणु को दूर करने का काम करती है

3.पाचन समस्या को दूर करने में सहायक (Helps in digestive problem)-

अगर आप गैस , जलन जैसी पाचन समस्या से परेशान है तो ऐसे में आप हल्दी का सेवन करे वयोकि हल्दी आपके लिए फायदेमंद है इसका रोज सेवन करने से इनसब समस्या से सकता है

4.त्वचा को साफ करने में प्रयोग (Clears the skin)-

हल्दी के रस से त्वचा साफ़ होती है और त्वचा चिकनी होने लगती है। हल्दी केरस से चेहरे के दाग धब्बे गयाब होने लगते है , इसको लगाने से चेहरे की झुर्रियां भी नही दिखने लगती है और व्यक्ति जवान दिखता हैं।

यह भी पढ़ें –

अलसी का सेवन, वजन घटाने में होता है मददगार !

Loading...