Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जानिए, लीवर को स्वस्थ कैसे बनाए ?

जानिए, लीवर को स्वस्थ कैसे बनाए ?

शरीर में लीवर की गंभीर समस्या होना सबसे खतरनाक बीमारी होती है अगर इसका समय पर इलाज नहीं करवाया जाता तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक हानिकारक बन सकती है। अगर किसी व्यक्ति का लीवर ख़राब हो जाता है तो उसका शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता। अगर किसी को लीवर की समस्र्या होती है तो उसको अधिक नमक ,मसालेदार और खट्टे पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके बावजूद अगर वह इन सब चीज़ो का सेवन करता है तो उसके पेट में सूजन आ सकती है और कई लोग इसको मोटापा समझकर इसकी ओर ध्यान नहीं देते है। आइए जानते है इस बीमारी में किन- किन जूसों का सेवन करना लाभदायक होता है।

“आंवले और गाजर का जूस” (Amla and carrot juice):-

जिन लोगो को अगर लीवर की समस्या होती है उनके द्वारा आंवले और गाजर के जूस का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। इस जूस का रोजाना नियमित रूप से नाश्ते में सेवन करने से लीवर जैसी बड़ी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।150 मिलीलीटर गाजर के जूस में 20 मिलीलीटर आंवले का रस व स्वाद के लिए सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन करने से सूजन जल्द ही ठीक हो जाती है।

“चुकंदर और पालक का जूस” (Beetroot and spinach juice):-

चुकंदर और पालक के जूस का सेवन करने से लीवर स्वस्थ रहता है। पालक के पत्तो का रस निकालकर इसमें चुकंदर मिलाने से यह जूस तैयार होता है। इसमें स्वाद के लिए काली मिर्च भी मिला सकते है। इस जूस का सेवन करने से लीवर ठीक रहने के साथ-साथ खून की कमी भी पूरी हो जाती है। बच्चो को इस जूस का सेवन कराने के लिए इसमें गाजर व अनार का रस भी मिलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-

ये परेशानियां होगी दूर, सौंफ का कीजिए सेवन !

Loading...