Home / लाइफस्टाइल / जानिए सेहत के लिए कैसे हानिकारक है, शरीर में प्रोटीन की कमी !

जानिए सेहत के लिए कैसे हानिकारक है, शरीर में प्रोटीन की कमी !

अगर आप अपने शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखना चाहते है तो हमारे शरीर को प्रोटीन बहुत आवश्यक है , अगर हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो ऐसे में हमे कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है शरीर में प्रोटीन की कमी से हमे थकान ,कमजोरी महसूस होने लगती है। हमारे शरीर की मांसपेशियों के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक हैं अगर आप डायबिटीज, मोटापा आदि की गंभीर समस्या को लेकर परेशान है तो ऐसे में निश्चित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करे और अपनी बीमारियों से छुटकारा पाएं। आईए जानते है शरीर में प्रोटीन की कमी के बारे में।

भूख और थकान (Hunger and fatigue)-

अगर आपको प्रोटीन की वजह से थकान महसूस हो रही तो ऐसे में आप आप अनहेल्दी और नॉन नूट्रिशनल फूड्सना खाए और साथ ही पास्ता, चॉकलेट, कैंडी, कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन ना करे वयोकि इनके सेवन से शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से हमे थकान महसूस होने लगती है।

शारीरिक दर्द (physical pain)-

सिर दर्द का कारण भी हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी है। शरीर में ब्लड शुगर और एनीमिया की वजह से भी सिर दर्द होने लगता है। इनसब के लिए आप अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा को बड़ा दे और इनका सेवन करे इससे आपकी ये सिर दर्द की बीमारी दूर हो जाएगी।

हीमोग्‍लोबिन की कमी (Hemoglobin deficiency)-

हमारे शरीर में प्रोटीन की व्हाइट ब्लड़ सेल्स के कारण होती है जिसकी वजह से हीमोग्लोबिन कम होने लगता है

डलनेस (Dullness)-

अगर आप अपने चेहरे को सूंदर और सेहत को ठीक रखना चाहते है तो ऐसे में आप प्रोटीन का सेवन करे। अगर आप टिक से आपके आहार में प्रोटीन का सेवन नही लेरी है तो ऐसे में आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने लगेगा और साथ ही आपकी स्किन भी ग्लो नही करेगी।

यह भी पढ़ें –

अपनाये यह रामबाण उपाय, पेट की अतिरिक्त चर्बी को दूर करने के लिए !