Saturday , September 26 2020
Home / लाइफस्टाइल / चीकू कैसे स्वस्थ के लिए अच होता है जानिये-

चीकू कैसे स्वस्थ के लिए अच होता है जानिये-

चीकू सेहत के लिए बहुद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है। इसमें में विटामिन ए, बी, सी, ई, फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर तथा आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट फल है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और हमे स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते है।

चलिए आपको बताते है चीकू के फायदों के बारे में…

आंखों की रोशनी : इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है। चीकू का नियमित रूप से सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

मजबूत हडि्डयां : यह हड्डियों को मजबूत करने के लिए शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैल्शियम, फोस्फोरस और आयरन की जरुरत पड़ती है। चीकू में यह तीनों ही पोषक तत्व होते है, जिससे कि शरीर की हडिड्यां मजबूत होती है।

पथरी : इसके बीज को पीस कर खाने से किडनी में होने वाली पथरी में फायदा मिलता है। इसके अलावा ये किडनी की दूसरी परेशानियों को भी दूर करता है।

विषैले तत्व : इसमें विटामिन ए तथा बी मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते। इसके अलावा इसमें एंटीओक्सिडेंट व फाइबर भी होते हैं, जिससे यह शरीर के सारे विषेले तत्वों को भी बाहर निकालता है।

Loading...