Wednesday , December 2 2020
Home / लाइफस्टाइल / जानिए, आलस दूर करने के कारगर नुस्खे !

जानिए, आलस दूर करने के कारगर नुस्खे !

आलस व्यक्ति की प्रगति में सबसे बाधक माना जाता है। सुस्त जीवन व आलसीपन के कारण व्यक्ति वो ऊंचाई हासिल नहीं कर पाता जहां पर उसे होना चाहिए। आलस के कारण वो हाथ में आए मौके गंवा देता है। अलग हर व्यक्ति में नहीं होता। यह एक मानसिक स्तिथि है जो हम में आलस भर देती है। आइए जानते है आलस को दूर करने के कुछ कारगर उपाय –

 

1 भरपूर नींद लें – नींद हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। भरपूर नींद लेने से हमें टेंशन, हार्ट प्रॉब्लम, मोटापा आदि कई गंभीर बीमारियों से बच सकते है। हमें कम से कम 8 घंटे नींद लेनी चाहिए। नींद की कमी के कारण हमारे अंदर आलस भर जाता है और हम चुस्त दुरुस्त नहीं रहते।

2 सुबह उठते ही चेहरा धोएं – रात का आलस या सुस्ती भगाने के लिए हमें सुबह उठते ही अपना मुंह धोना चाहिए जिससे हमारे अंदर फ्रेशनेस आ जाए। यह हमें रोज़ाना करना चाहिए।

3 नियमित रूप से व्यायाम करें – अलग भगाने का एक और कारगार उपाय है रोज़ाना व्यायाम करना। यह हमारे स्वस्थ के लिए अति आवश्यक है। व्यायाम से हमारे अंदर एनर्जी भर जाती है और हमरी पाचन शक्ति भी मजबूत बनती है और आलस दूर होकर हम चुस्ती से भर जाते है।

4 सही खान पान रखें – आलस दूर करने के लिए आप अपने खान पान पर विशेष ध्यान दें। अगर आप पौष्टिक आहर नहीं खाएंगे तो आप के अंदर आलस भर जाएगा। आप अपने भोजन में अधिक से अधिक फल सब्जियों का सेवन करें।

5 आज का काम कल पर न छोड़े – आप आने दिन की शुरुआत सकारात्मक सोच से शुरू करें। आज के काम को कल करने वाली प्रकृति से बचें। अपने आप को क्रिएटिव बनाएं जिससे आप व्यस्त रहेंगे और आलस आपको छू भी नहीं पाएगा।

यह भी पढ़ें-

ऐसे पाएं सिर दर्द से छुटकारा !

Loading...