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आम खाने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप ?

आम में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे खनिज और लवण होते है। आम क्वारसीटिन, बीटाकेरोटीन और एस्ट्रागालीन का भी अच्छा स्रोत है। इन शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट में फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करने की क्षमता होती है।

(1) आम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है आम में प्रचूर मात्रा में विटामिन तत्व मौजूद होते हैं, जिससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसमें पोटेशियम और मैग्निशियम भी होता हैं।

(2) आम वजन बढ़ाने में मदद करता है। 150 ग्राम आम में लगभग 86 कैलोरी ऊर्जा होती है। आम में स्टार्च पाया जाता है, जो शुगर में परिवर्तित होकर वजन को बढ़ाने का काम करता है।

(3) पाचन प्रक्रिया में सहायक आम अपच और एसीडीटी जैसी समस्याओं को भी दूर करने में बहुत सहायता करता है। आम में पाए जाने वाले एंजाइम्स भोजन को पचाने में बहुत मदद करते हैं।

(4) आम के सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाता है। आम में फाइबर पेक्टिन पाया जाता है। पेक्टिन ब्लड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में बहुत ही प्रभावी रूप से काम करता है।
(5) इसमें प्रचूर मात्रा में आइरन पाया जाता है। नियमित और पर्याप्त रूप से आम का सेवन शरीर में खून की मात्रा को बढ़ा देता है, जिससे एनीमिया जैसी बीमारी दूर रहती है।

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