Wednesday , August 12 2020
Home / लाइफस्टाइल / Kiss Day 2020: किस करना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे?

Kiss Day 2020: किस करना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे?

प्यार भरी एक ‘किस’ न सिर्फ आपकी भावनाओं के पूरा इजहार का प्यारा सा जरिया है बल्कि आपके सेहत से संबंधित कई समस्याओं को हल करने में भी बहुत मददगार है। एक स्मूच निश्चित रूप से डॉक्टर को आपसे दूर रखता है क्योकि किस्सिंग या चुम्बन के सिर से पाँव तक स्वास्थ्य के फायदे है। आइये देखे वो वो कौन से स्वास्थ्य और जीवनशैली सम्बंदित लाभ है जो चुम्बन से जुड़े हुए है।

दिल के रोगों से रखे दूर

स्मूच के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक एक हार्मोन बनता है जो पूरे शरीर में रक्तसंचार के लिए पंप होने में दिल की बहुत ही ज्यादा मदद करता है। यह आपके रक्त में एपिनेफ्रीन भी छोड़ता है जिससे रक्त का संचार आपके हार्ट में तेज़ी से होती है और यह LDL कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में बहुत ज्यादा सहायक हो सकता है।

सिर दर्द और ऐठन में राहत

अगर आपको सिर दर्द या मासिक धर्म के कारण ऐठन हो रही है, उस समय स्मूच करना बहुत ही ज्यादा लाभकारी है | स्मूच के कारण एन्दोर्फिंस नाम का रासायनिक तत्व रिलीज़ होता है जो मॉर्फिन जैसी मादक दवाई से भी अधिक पावरफुल होती है।

ब्लड प्रेशर को कम करना

स्मूच हमारे रक्त वाहिकाएं को चौड़ा कर देता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक हो सकता है

मनोदशा में सुधार

स्मूच के समय हमारा मस्तिष्क, डोपामाइन हॉर्मोन रिलीज़ करता है जो इच्छा और संबंधों की भावनाओं के लिए जिम्मेदार होता है और सेरोटोनिन हॉर्मोन जो हमारी मनोदशा (mood) को ऊपर उठाता है। अनुभूति और भावनाए में उभार आ जाता है और रासायनिक तत्व और अणु जो स्मूच के कारण पुरे शरीर में रिलीज़ होते है, भावनात्मक उथल पथल को ठीक कर सकते है ।

तनाव में कमी

जब आप किस या स्मूच की प्रक्रिया में लिप्त है तब बाहरी दुनिया के उथल-पुथल से आप बहुत दूर हो, और आपके दिमाग में शान्ति है और इस स्थिति में शरीर खुद को आराम और तनाव को दूर करता है।स्मूच शरीर में तनाव के जिम्मेदार हॉर्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम कर देता है और इसी समय पर, स्मूच दिमाग को प्रेरित करके औरऑक्सीटोसिन हॉर्मोन के स्तर को कम करके , शान्ति और चैन का माहौल बना देता है।

Valentine’s Day 2020: अपने पार्टनर को दें ये खास गिफ्ट्स

Loading...