Monday , September 28 2020
Home / लाइफस्टाइल / इन बातों का रखें विशेष ध्यान बच्चों के दांत निकलने पर

इन बातों का रखें विशेष ध्यान बच्चों के दांत निकलने पर

जब छोटे बच्चे के दांत निकलने शुरू होते हैं तो उनकी ओरल केयर पर अधिक ध्यान देना आवश्यक होता है। खासतौर से, दांत निकलने पर बच्चों में कुछ आदतों का समावेश करना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते हैं बच्चों के दांत निकलने पर किन बातों का रखें ध्यान-

जब बच्चे के दांत निकलने शुरू हों तो उन्हें टूथपेस्ट करना व थूकना सिखाएं। अगर बच्चा टूथपेस्ट थूकना नहीं सीखता, तो फ्लोराइडमुक्त टूथपेस्ट का उपयोग करें। इस तरह के टूथपेस्ट खासतौर पर छोटे बच्चों के लिए बनाएं जाते हैं।

वहीं जब बच्चों टूथपेस्ट को गटकने के बजाय थूकना सीख जाए, तो फ्लोराइडयुक्त टूथपेस्ट का प्रयोग करें। फ्लोराइड टूथपेस्ट दांतों के इनेमल को मजबूत करता है। पर ध्यान रखें कि फ्लोराइड वाला टूथपेस्ट बच्चे के पेट में न जाए।

इस दौरान बच्चों के खानपान पर भी ध्यान देना आवश्यक है। बच्चे के आहार में कैल्शियमयुक्त खाद्य पदार्थों जैसे दूध और पनीर शामिल होने चाहिए। कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

जहां तक संभव हो, बच्चे को चीनी, टॉफी, डोनट्‌स, मिठाई आदि कम से कम ही दें। चीनी एक एसिड का उत्पादन करती है जो दांतों से कैल्शियम बाहर निकाल देता है और इनमेल की कोटिंग को नुकसान पहुंचाता है। इससे दांतों का क्षय हो सकता हैऔर कैविटी बन सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

कमजोरी, थकान जैसी गंभीर समस्याओं से नहीं पड़ेगा जूझना किशमिश के सेवन से

Loading...