Saturday , January 16 2021
Home / लाइफस्टाइल / इन बातों का रखें ध्यान, अगर आप रोजाना शैम्पू इस्तेमाल करते है !

इन बातों का रखें ध्यान, अगर आप रोजाना शैम्पू इस्तेमाल करते है !

शैम्पू तकरीबन हर व्यक्ति हर रोज करता है, लेकिन शैम्पू की विधि 90 प्रतिशत लोगों की बहुत गलत होती है। जब सिर की त्वचा पर सही ढंग से शैंपू नहीं लगता और सिर सही तरह से साफ नहीं होता तो सिर की त्वचा में सूखापन होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और बालों का गिरना भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

सही शैम्पू का चयन:-
हमेशा अपने बालों को देखते हुए शैम्पू चुनें, क्योंकि गलत शैम्पू आपके बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अपने डॉक्टर से पूछ कर सही शैंपू का चयन करें। कोशिश करें कि जिस शैम्पू में शैम्पू और कंडीशनर मिश्रण होता है, उस शैम्पू को उपयोग में न लाया जाए।

बालों को अच्छी तरह गीला करें:-
जब भी शैम्पू करने लगें तो अपने बालों को अच्छी तरह गीला कर लें। अगर बाल पूरी तरह गीला नहीं होगा तो शैंपू सही तरह से बालों में नहीं लगेगा।

शैंपू सही तरह से न लगाना:-
शैम्पू हमेशा बालों की जड़ों में लगाएं और कंडीशनर को बालों के अंत में लगाएं। इसके अलावा शैम्पू को कभी एक ही जगह नहीं लगाएं, शैंपू सिर की त्वचा के विभिन्न स्थानों पर लगाएं। एक ही जगह शैंपू करने से सिर की त्वचा के इस हिस्से में रूसी होने की आशंका बढ़ जाती है।

रोजाना शैम्पू करने से बचें:-
शैम्पू को रोज उपयोग न करें। एक दिन छोड़ने के बाद अपने बालों में शैंपू करें। रोजाना शैम्पू करने से आपके बाल में सूखापन आ जाता है और बालों में रूखा पन आ जाता है।

शैम्पू 1 मिनट तक लगे रहने दें:-
जब भी शैम्पू करें तो शैम्पू 1 मिनट तक सिर पर लगा रहने दें, उसके बाद अपने बालों को धो लें। अगर तुरंत शैम्पू लगाकर तुरंत धो लिया जाएगा तो इससे बाल सही तरह से साफ नहीं होंगे. कोशिश करें कि अपने बालों को ठंडे पानी से धुएँ, गर्म पानी से धोने से बचें।