Thursday , December 3 2020
Home / Uncategorized / इन बातों का रखे खास ध्यान, अगर आपको है बाल कलर कराने का शौक

इन बातों का रखे खास ध्यान, अगर आपको है बाल कलर कराने का शौक

बालों में कलर करवाने का फैशन आजकल बहुत चलन में है। हर कोई आपने बालों खूब कलर करवा रहा है। यह जरूरी नहीं कि महिलाएं/ पुरूष केवल सफेद बालों को छिपाने के लिए ही हेयर कलर इस्तेमाल करते हैं बल्कि हेयर कलर आजकल एक फैशन स्टेटमैंट भी बनता जा रहा है पर ध्यान रहें की कहीं यही कलर बाल कल आपके लिए बहुत बड़ी मुसीबत न बन जाएं। कई बार आप फैशन में आकर बालों को कलर तो करवा लेती हैं, लेकिन बाद में उनका कलर बड़ी जल्‍दी फेड भी हो जाता है। आपको लगता है कि यह मेरी नही ब्यूटीशियन की भी गलती है। इसलिए कलर करवाने से पहले आप कुछ बातों को अवश्य जान लें। कलर करने में लापरवाही हानिकारक हो सकती है

बालों में कलर कराते समय ध्यान रखें ये बातें-

दो मुंहे बाल: कलर करवाने से पहले दो मुंहे बाल चेक करें, और इन्हें ट्रिम करवा लें। हेयर कलर करने से दो मुंहे बाल रूखे दिखाई देते हैं। कलर करवाने से पहले अपने बालों को एक रात पहले ही धो लें। ज्यादा साफ और गंदे बाल, दोनों ही चीजें हेयर कलर का सही शेड छुपा सकते हैं।

हेयर डाई एलर्जी से बचने के तरीके:आप बालों में कलर कराना चाहते हैं तो कुछ सावधानी बरत कर हेयर डाई से हो सकने वाले नुकसान से बच सकते हैं। ऐसा करने से आपके सिर के बाल ज्‍यादा समय तक ठीक रहेंगे। जब भी आप किसी नए ब्रांड को इस्‍तेमाल करें तो पहले उसके बारे में अच्‍छे से जानकारी कर लें। ऐसा देखा गया है कि कई बार कुछ लोग कलर बदलने से एलर्जी का शिकार हुए हैं। कोशिश करें कि आप लगातार एक ही अच्‍छा ब्रांड उपयोग करें।

हल्‍के गरम या ठंडे पानी का प्रयोग: बालों को धोने के लिए हल्‍के गरम या ठंडे पानी का ही प्रयोग करें क्‍योंकि बहुत ज्‍यादा गरम पानी बालों का रंग उड़ा सकता है। कलर करवाने के हर 2 हफ्ते बाद बालों को प्रोफेशनल हेयर स्पा ट्रीटमेंट दें। इससे बालों में नमी बरकरार रहेगी और कलर भी वैसे का वैसा ही बना रहेगा।

हैड मसाज: कलर करवाने से 3 दिन पहले बालों में गुनगुने तेल से मालिश करें, इससे कलर अच्‍छी तरह से चढ़ेगा। अगर आप घर पर ही अपने बालों को रंगने वाली हैं तो अमोनिया, कोल तार और लेड जैसे कैमिकल वाले कलर से बालों को डाई न करें क्‍योंकि इससे बाल खराब हो सकते हैं।

कुछ समय तक धूप से बचाएं: जब बालों को कलर करवाया हो तो कुछ समय तक सर पर कपड़ा रख कर चले। कलर बालों को कुछ समय तक धूप से बचाने के लिए बाहर जाते समय सर पर कपड़ा रख कर चले।

यह भी पढ़ें-

चेहरे पर आएगा निखार, कीजिए यूज नारियल तेल और बेकिंग सोडा !

 

Loading...