Breaking News
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / Covid-19 बीमा क्लेम करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, जानें विशेषज्ञों की राय

Covid-19 बीमा क्लेम करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, जानें विशेषज्ञों की राय

कोरोना महामारी के इस दौर में हर आदमी स्वास्थय बीमा करवा रहा है ताकि किसी अप्रिय स्तिथि में इलाज का खर्चा उठाया जा सके। लेकिन इसी बीच सभी बीमा विशेषज्ञों का कहना हैं कि पॉलिसी कवर लेने के साथ दावा करने की प्रक्रिया को भी जानना बहुत जरुरी हैं। चलिए जानते हैं क्या कहते हैं विशेषज्ञ …

सबसे पहले बीमा कंपनी को सूचित करें

आप संक्रमित हो जाते है तो सबसे पहले इसकी सूचना बीमा कंपनी को देवें। कंपनी को वहां की जानकारी देवें जहां आप इलाज करवाने जा रहे हैं। ऐसा करने से आपको क्लेम मिलने में देरी नहीं होगी क्योंकि कंपनी आपके इंश्योरेंस कवर के मुताबिक कवर की राशि और शर्तों का आकलन आसानी से कर लेगी।

बीमा क्लेम में अस्पताल भर्ती खर्च के साथ-साथ एम्बुलेंस लागत और इलाज का कवरेज मिलता हैं। विशेषज्ञों की माने तो अस्पताल में भर्ती से पहले और बाद के खर्च को जल्द से जल्द जमा करने पर दावा लेना आसान होता है। इसके अलावा बीमाधारक को अपने डिस्चार्ज का पूर्ण विवरण अपने पास रखना चाहिए।

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप नेटवर्क अस्पताल में हैं तो कैशलेस इलाज होगा। वहीं, दूसरे में आपको रिम्बर्समेंट मिलेगा। टीपीए 15 दिन के अंदर दावा प्रक्रिया पूरी करता है। बीमाधारक को आरटी-पीसीआर रिपोर्ट, पैन कार्ड, आधार कार्ड और चिकित्सा स्वास्थ्य कार्ड साथ रखना चाहिए।

यह भी पढ़े: एक तरफ मदद का भरोसा और दूसरी तरफ धोखा, चीन कर रहा भारत से चालाकी
यह भी पढ़े: अमेरिकी डॉक्टर की भारत को सलाह, कहा ‘कुछ समय के लिए बंद करना होगा देश’