Home / लाइफस्टाइल / स्किन के लिए राम बाण है कसूरी मेथी, जानें कैसे!

स्किन के लिए राम बाण है कसूरी मेथी, जानें कैसे!

कसूरी मेथी एक तरह की जड़ी बूटी होती है जोकैल्शियम, आयरन औऱ विटामिन-सी से भरपूर होती है। इसके इस्तेमाल से बहुत से बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। कसूरी मेथी के उपयोग से शरीर में कार्बोहाइड्रेट और एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व अच्छे से पहुंच पाते है।  ये हैल्दी तत्वों से अधिक होती है और साथ ही बॉडी से बैक्टीरिया को हटाने में फायदेमंद होती है। इसके सेवन से सूजन और किसी भी तरह का दर्द नहीं होता। आइए जानें इसके अन्य फायदे यहां –

पेट की बीमारी से दिलाए राहत

कसूरी मेथी के इस्तेमाल से पेट से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स कब्ज, दस्त, एसिडिटी से छुटकारा पाया जा सकता है।  यह एंटी-इंफ्लेमेट्री और विटामिन-सी से भरपूर होती है।  इसके उपयोग से पेट की एलर्जी को दूर किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे

बॉडी के ब्लड लिपिड लेवल को स्ट्रॉन्ग बनाने में कसूरी मेथी बहुत अहम रोल निभाती है। इसके सेवन से लिपिड फ्लकचुएशन से जूझ रहे व्यक्तियों को फायदा मिलता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी काफी कंट्रोल में रहता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

ग्लुकोज मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में कसूरी मेथी बहुत लाभदायक होती है। इसके सेवन से टाइप-2 डायबिटीक पेशेंट्स को काफी फायदा मिलता है।

स्किन के लिए लाभदायक

विटामिन-सी और आयरन की मात्रा कसूरी मेथी में अधिक पाई जाती है जिससे स्किन इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है।  इसके अलावा यह बैक्टीरिया को समाप्त करने में असरदार होता है। इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल, एक्ने, ब्लैक हेड्स आदि जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है।

हेयर के लिए असरदार

बालों के लिए कसूरी मेथी बहुत लाभदायक होती है। कसूरी मेथी में आयरन और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होता है जिससे बालों से जुडी समस्या को दूर किया जा सकता है।  इसके उपयोग से स्कल्प साफ रहता है।