Home / लाइफस्टाइल / किडनी पर प्रेशर डालता है अत्यधिक पानी का सेवन

किडनी पर प्रेशर डालता है अत्यधिक पानी का सेवन

पानी प्यास बुझाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होता है लेकिन शायद ही किसी को यह पता हो कि पानी पीने से किडनी फेल होने का गंभीर खतरा रहता है। गलत पोजीशन और ज्यादा पानी पिने से किडनी के साथ-साथ सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते है। दिन में कम से कम 5 से 6 गिलस पीना ही सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इससे अधिक पानी पानी से सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

1. ज्यादा पानी के नुकसान

पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है यही सोच कर आप दिन में कम से कम 9 से 10 गिलास यानी 2 लीटर तक पानी पी जाते है। रोजाना आप जो भाजन करते है उसमें भी कुछ हद तक पानी की मात्रा होती है जिससे आप 2 लीटर से भी ज्यादा पानी एक दिन में पी लेते है, जोकि आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। शरीर में पानी का ओवरडोज होने से आपको किडनी फेल होने का खतरा रहता है।

2. किडनी पर ज्यादा प्रैशर

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जरुरत से ज्यादा पानी पीने से आपकी किडनी पर प्रैशर पड़ता है। इससे पानी बिना छने ही किडनी से निकल जाता है और किडनी धीरे-धीरे काम करने लगती है। किडनी के धीरे से काम करने पर आपको इससे संबंधित बीमारियां होनी शुरु हो जाती है।

3. जोड़ो में दर्द

खड़े होकर पानी पीने से आपके जॉइंट्स में मौजूद केमिकल्स का बैलेंस बिगड़ जाता है। इससे कारण आपको कमर और जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। डॉक्टर का कहना है कि व्यक्ति की डाइट में एक बड़ी मात्रा पानी की होती है। इसलिए दिन में उतना ही पानी पाए जितनी आपको प्यास लगी हो।

Loading...
Loading...