Saturday , November 16 2019
Home / लाइफस्टाइल / जावित्री में समाएं है स्वास्थ्यवर्धक गुण, जानिए यहां

जावित्री में समाएं है स्वास्थ्यवर्धक गुण, जानिए यहां

गर्म मसलो में से जावित्रि एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला होती है, जो खाने के स्वाद और खुशबु दोनों को ही पूरी तरह बढ़ाने का काम करती है. जावित्रि में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो गठिया से लेकर दिल के रोगों को पूरी तरह दूर करने में सहायक होते है. आइये जानते है जावित्री के इन फायदों के बारे में-

1- अपने दिल को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए तकरीबन 10 ग्राम जावित्री, 10 ग्राम दालचीनी और लगभग 10 ग्राम अकरकरा को मिलाकर नियमित रूप से इसका सेवन शहद के साथ मिलाकर करने से आपका दिल हमेशा पूरी तरह स्वस्थ रहेगा.

2- आपको दांतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन और कैविटी की गंभीर समस्या है तो इसे पूरी तरह दूर करने के लिए एक बर्तन में एक कप पानी लेकर गैस पर रखे, जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें जावित्री, माजूफल और कुटकी डाले और इसे बहुत ही अच्छे से उबाल ले, इस उबले पानी से दिन में 2 बार कुल्ला करे.

3- नियमित रूप से 2 ग्राम जावित्री में ½ टीस्पून सोंठ मिलाकर गर्म पानी के साथ सेवन करने से आपको जोड़ो के दर्द से हमेशा के लिए पूरी तरह छुटकारा मिल जायेगा.

Loading...
Loading...