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सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा, प्रेग्‍नेंसी के समय बेहतर डाइट लेना !

प्रेग्‍नेंसी हर महिला के जीवन का एक सबसे अविस्मरणीय दौर होता है. इस दौरान एक ओर जहां शरीर रोज नई चुनौती देता है वहीं दूसरी और मन में कई तरह की शंकाएं भी उत्पन्न होती हैं कुछ भी खाने से पहले सौ बार सोचा और कई लोगों से पूछा जाता है कि इसे खाया जाए या नहीं आईए हम आपको बताते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए…

मल्‍टी ग्रेन: मल्‍टी ग्रेन आहार उन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हो जाता है, जो मांसाहर नहीं करतीं ऐसे में उनके पास यह प्रो‍टीन का सबसे अच्‍छा सोर्स होता है|

ड्राई फ्रूट्स: गर्भावस्‍था के दौरान प्रो‍टीन और डीएचए के लिए आप रात को मेवे भिगो कर उन्‍हें सुबह खा सकती हैं|अखरोट में काफी मात्रा में डीएचए पाया जाता है जोकि बच्‍चे के दिमाग के विकास में बहुत जरूरी होता है|

डेयरी उत्पाद: प्रेग्‍नेंसी में स्किम्ड दूध, पनीर, दही, छाछ या दूध से बने उत्‍पादों को भरपूर मात्रा में खाना चाहिए इनसे प्रेग्‍नेंट महिला को जरूरत के अनुसार कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन बी -12 मिल जाते हैं अगर आपको दूध या दूध से बने उत्‍पादों से किसी तरह की परेशानी होती है, तो अपनी डॉक्‍टर से इसका विकल्‍प जरूर पता करें|

सब्जियां: प्रेग्‍नेंसी में आम दिनों से कहीं अधिक आयरन की जरूरत पड़ती है और और यह जरूरत पूरी होती है हरी पत्तेदार सब्जियों से इसलिए गर्भावस्‍था में जितनी ज्‍यादा हो सके हरी सब्जियां खानी चाहिए|
मांसाहार: मीट, अंडे, चिकन और मछली प्रेग्‍नेंसी में आपकी बहुत सी जरूरतों को पूरा करती हैं इनमें जहां प्रोटीन भारी मात्रा में होता है वहीं फॉलिक एसिड भी खूब मिलता है|

लिक्विड: गर्भावस्‍था में पेय पदार्थों का अहम रोल होता है इस दौरान शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखन जरूरी है ताजा फलों का जूस, नारियल पानी अपनी दिनचर्या में शामिल करें कोशिश करें कि जूस घर पर ही निकाल कर पीएं डिब्‍बा बंद जूस या ड्रिंक्‍स से परहेज ही करें|

ध्‍यान रखें: अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जो अपने वजन को लेकर बेहद सजग रहती हैं, तो आपको इस बात का खास ध्‍यान रखना चाहिए कि आपको आहार में कैसे पदार्थों को शामिल करना है अपने आहार में ज्‍याद कार्बोहाइड्रेट वाले पदार्थों को शामिल न करें कार्बस सिर्फ आपका वजन बढ़ाएंगे और पेट भरेंगे अगर आप चाहती हैं कि ज्‍यादा मोटा हुए बिना आप एक स्‍वस्‍थ बच्‍चे को जन्‍म दें, तो ऐसा आहार खाएं जिसमें फॉलिक एसिड, प्रो‍टीन और आयरन जो यही वो चीजें हैं, जिनकी आपके बच्‍चे को जरूरत है।

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