Thursday , September 20 2018
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / त्वचा और बालों को बेहतर बनानें में बहुत मददगार है आम, जानिये कैसे
Mango on a white background

त्वचा और बालों को बेहतर बनानें में बहुत मददगार है आम, जानिये कैसे

आम के इस मौसम में हम रसदार और स्वादिष्ट आम का उपयोग खानें में और इसका पेय बनाकर पीनें में करतें है। आम के सेवन से इस गर्मी में बहुत राहत मिलती है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आम का उपयोग आपकी त्वचा को सुशोभित करने के लिए भी पूर्ण्तः इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते है-

युवा, बेहतर त्वचा के लिए-
अंड़े के साथ आम की लुगदी मिलाकर बने पेस्ट से झुर्रियों को पूरी तरह हटा सकते हैं। इसके लिए इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर त्रिबं 30 मिनट के लिए छोड़ देते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और कोलेजन आपकी त्वचा को फ्रेश बनाते हैं। सप्ताह में एक बार सुंदर त्वचा पाने के लिए इसका प्रयोग अवश्य करें।

चेहरे की सफाई के लिए-
सूखे आम का पाउडर, गेहूं के आटे में पानी के साथ मिलाकर इसे त्वचा पर लगाने से यह त्वचा को चमकदार बनानें में भरपूर मदद करता है। आप आम लुगदी, बादाम पाउडर और कुछ दूध के मिश्रण से भी अच्छी तरह पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा को साफ करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

बालों के लिए कंडीश्नर-
आम लुगदी में कुछ दही और 2 अंडे के अंडे मिलाकर एक अच्छी पेस्ट तैयार कर लेवें। इस पेस्ट को तकरीबन 30 मिनट के लिए आपके बालों पर लगायें, यह आपके बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है। आप अपने बालों को मजबूत और काले करने के लिए घर पर बने आम बीज के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

बारिश में रसोई का सामान खराब होने से हैं परेशान, तो जरूर जान लें ये टिप्स

Loading...
loading...
Loading...