Home / लाइफस्टाइल / बिलकुल सुरक्षित नहीं हैं अंडों को फ्रिज में रखना

बिलकुल सुरक्षित नहीं हैं अंडों को फ्रिज में रखना

अंडे का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसे प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां बहुत मजबूत होती हैं, ओमेगा 3 फैटी एसिड से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्राल यानि HDL का निर्माण होता है इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां बहुत मजबूत होती हैं। कहीं सब्जियां खराब न हो जाएं इसलिए हम इन्हें फ्रिज में रख देते है।

ऐसे ही हम फ्रिज में जूस,फ्रूट और अंडों को भी रख देते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि फ्रिज में अंडा स्टोर करने से कई नुकसान होते है? जी हां, हाल में हुए एक अध्ययन में यह बात साबित हुई है कि अंडों को फ्रिज में रखना कतई सुरक्षित नहीं हैं। आइए जानें, फ्रिज में अंडा रखने के नुकसान। अगर हम फ्रेश अंडे को उबालते हैं तो वे फूटते नहीं हैं लेकिन फ्रिज में रखें अंडे को उबालने पर वह पूर्ण्तः फूट जाते है।

अंडे को फ्रिज में रखने से इसके छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति अत्यधिक बढ़ जाती है और इस अंडे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। अक्सर ऐसा होता है कि अंडे के ऊपरी भाग में अत्यधिक गंदगी रह जाती है, जिससे फ्रिज की दूसरी चीजें भी प्रभावित होती है। वैसे कहते हैं कि फ्रिज में रखे अंडे बाहर रखे अंडों की तुलना में अधिक दिन तक सही रहते है लेकिन फ्रिज में कूलिंग ज्यादा होने से इसके पोषक तत्व पूरणतः खत्म हो जाते है।

यह भी पढ़ें –

पनीर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

Loading...