Home / मनी मेकिंग टिप्स / रोजाना सिर्फ ₹50 म्यूचुअल फंड में जमा कर बनाए 10 लाख

रोजाना सिर्फ ₹50 म्यूचुअल फंड में जमा कर बनाए 10 लाख

म्यूच्यूअल फंड शेयर बाजार में निवेश करने का एक बेहतरीन तरीका है। भारतीय शेयर मार्केट में म्यूचुअल फंड अभी सबसे तेजी से वृद्धि कर रहा है।

म्यूचल फंड का नाम तो सभी ने सुना ही होगा। हां! इस पर कैसे निवेश करना इससे बहुत कम लोग परिचित होंगे। “म्यूचल फंड सब्जेक्ट टू मार्केट रिस्क” यह स्टेटमेंट आपने हर बार म्यूचल फंड की एडवरटाइजिंग के साथ भी जरूर देखा होगा। इस तरह का स्टेटमेंट सुनने के बाद हम म्यूचल फंड से डर जाते हैं। म्यूचल फंड में निवेश करना करने से पहले बाजार में रिस्क और बाजार की क्षमता को समझना जरूरी होता है। अगर आप रोज थोड़े से पैसे बचाकर म्युचुअल फंड में निवेश करेंगे तो आपके लिए रिस्क की चांसेस भी घट जाएंगे।  सोच कर देखिए सिर्फ ₹50 बचाकर अगर आपको कुछ सालों के बाद ₹1000000 का फंड प्राप्त होता है तो इसमें रिस्क कैसा? रोजाना ₹50 बचाने पर आप पर ज्यादा बार भी नहीं पड़ेगा। आप अपने दैनिक जीवन के सारे खर्चों को पूरा करते हुए ₹50 आसानी से बचा सकते हैं।

इसके लिए आपको म्यूचुअल फंड के “सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान” याने की (एस. आई. पी.) के जरिए नियमित तौर पर निवेश करना होगा। अगर आप रोज सिर्फ ₹50 की बचत करके करते हैं तो 1 महीने में आपके पास 1500 रूपये होंगे। इन्हीं 1500 रूपयों को आपको नियमित तौर से म्यूच्यूअल फंड की “सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान” (एस. आई. पी.) स्कीम के तहत जमा करना होगा।
आपको यह नियमित तौर पर 15 साल तक करना होगा। मार्केट में ऐसे कई म्यूच्यूअल फंड है जिन्होंने 10 से 15 साल में 15% तक के रिटर्न दिए हैं। इस तरह से अगर आपको रिटर्न मिलेगा तो आपके पास 15 साल में कुल 10 लाख रुपए म्यूचुअल फंड के जरिए फंड जमा हो जाएगा।

अगर आप फायदे की बात करें तो खुद ही जोड़ कर देखें हर माह ₹1500 जमा करने से साल भर में आप ₹18000 जमा करेंगे। लगातार 15 साल तक इसी तरह से जमा करते रहने से आपका कुल निवेश 270000 रुपये का होगा। म्यूचुअल फंड के जरिए इसमें आपको 15% की दर से रिटर्न मिलेगा जो करीब 1000000 रुपए होंगे। ऐसे में आपका कुल फायदा 730000 रुपये होगा।

सवाल यह पैदा होता है कि म्यूच्यूअल फंड कई है। ऐसे में कैसे पता करें कि किस म्यूचल फंड से सही तरीके से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

मार्केट रिसर्च के अनुसार निश्चित है कि इन सारे म्यूच्यूअल फंड्स ने अभी तक 15% की दर से रिर्टन दिये है:

1. आदित्य बिरला सन लाइफ इक्विटी फंड
2. डीएसपी इक्विटी अपॉर्चुनिटी फंड
3. फ्रेंक्लिन इंडिया प्राइमा फंड

इन तीनों ने खास तौर पर 15% से ऊपर रिटर्न दिए हैं वह भी पिछले 10 से 12 सालों तक। ऐसे में इन तीनों के जरिए म्यूचुअल फंड मार्केट में इन्वेस्ट करना या निवेश करना आपके लिए सही रहेगा।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे सही तरीकाः

आजकल इन क्षेत्रों में डायरेक्ट म्युचुअल फंड काफी लोकप्रिय हो रहा है इसमें प्रॉफिट के चांस ज्यादा होते हैं। लेकिन अगर आप सिक्योर होकर बिना रिस्क उठाये म्यूच्यूअल फंड का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको म्यूच्यूअल फंड कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए ही म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। आप चाहे तो ऑनलाइन भी मैचुअल फंड की स्कीम में निवेश कर सकते हैं। हालांकि देखा गया है कि म्यूचुअल फंड के कागजी प्रक्रियाओं को पूरा करना या अपनी केवाईसी जमा करना कई बार लोगों को कठिन लगता है। ऐसे में आप म्यूच्यूअल फंड एडवाइजर्स की सलाह लेकर निवेश कर सकते हैं। वह इसके बदले आप से एक्सपेंस रेशों लेते हैं यानी कि खर्चे का अनुपातिक चार्ज।

यह भी देखें:

बिना रिस्क के चाहिए अच्छा रिटर्न, करें यहां निवेश, मिलेगी लोन की भी सुविधा

एलआईसी के इस प्लान में सिर्फ 200 रुपये के निवेश पर 20 साल बाद मिलेंगे 28 लाख रुपये

Loading...
Loading...