Wednesday , September 18 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / मनुष्य को सबसे बड़ा अनमोल उपहार मिला है बुद्धि के रूप में

मनुष्य को सबसे बड़ा अनमोल उपहार मिला है बुद्धि के रूप में

मनुष्य को सबसे बड़ा अनमोल उपहार बुद्धि के रूप में मिला है। यह बुद्धि उसे इस संसार के अन्य सभी जीवों से अलग बनाती है। यह बुद्धि उसकी सबसे बड़ी अपनी सम्पत्ति होती है। अपनी बुद्धि का सदुपयोग करके वह सर्वांगीण विकास कर सकता है।

यदि मनुष्य बुद्धि का सकारात्मक प्रयोग करता है तो वह संसार में अपना एक स्थान बनाता है। मानुषी बुद्धि शेर जैसे खूँखार और हाथी जैसे शक्तिशाली जीवों को अपने वश में कर लेता है। मनुष्य विभिन्न पशुओं के उपयोग से अपने अनेक कार्य करवा लेता है जिससे उसका जीवन सरलता से चल सके।

ऐसे ही लोग चमत्कार करके सबको आश्चर्यचकित कर देते हैं। सभी लोग अपने दाँतों तले अँगुली दबा लेते हैं। संसार में हुए वैज्ञानिक अविष्कार इसी बुद्धि की उपज हैं। महान लोग अपनी सुबुद्धि के कारण ही समाज का नेतृत्व करते हैं और उसे दशा व दिशा प्रदान करते हैं। वह युग-युगान्तर तक याद किया जाता है।

इसके विपरीत बुद्धि का दुरूपयोग प्रयोग विनाश का कारण बनता है। यदि बुद्धि को नकारात्मक रास्ते पर चलाया जाए तो मनुष्य कुमार्गगामी बनता है। उसे समाज में सम्मान नहीं मिलता। हर कोई उसे तिरस्कृत करता है। समाज भी उसे अलग-थलग करने से नहीं चूकता। न्याय व्यवस्था उसके कुकृत्यों के लिए उसे कुफल यानी सजा देती है।

Loading...
Loading...