Breaking News
Home / भारत / भारतीय फिल्म Period: End of sentence ने जीता ऑस्कर

भारतीय फिल्म Period: End of sentence ने जीता ऑस्कर

हापुड़ जिले के काठी खेड़ा गांव की रहने वाली युवती स्नेह पर बनी लघु फिल्म पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस को ऑस्कर मिला है। इसकी घोषणा हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में आयोजित 91वें ऑस्कर पुरस्कार समारोह में की गई।भारतीय फिल्म निर्माता गुनीत मोंगा की फिल्म ‘पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस’ को बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट कैटिगरी फिल्म के ऑस्कर अवॉर्ड 2019 मिला है। फिल्म के निर्देशक रयाक्ता जहताबची और मैलिसा बर्टन है।

रयाक्ता ने कहा कि ‘उन्हें यकीन नहीं हो रहा है कि पीरियड्स पर बनी फिल्म ने ऑस्कर जीता है।’ ‘पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस’ फिल्म पिछले दिनों ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेटेड हुई थी। पीरि‍यड्स के टैबू पर बनी यह डॉक्यूमेंट्री ने बेस्ट डॉक्यूमेंटी अवॉर्ड में ऑस्कर जीत लिया है|

गुनीत मोंगा ने भी ट्वीट किया- ‘हम जीत गए। इस धरती पर मौजूद हर लड़की यह जान ले कि वह देवी है…

यह फिल्म नारी स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर बनी है।अवार्ड के लिए पांच फिल्में चुनी गई थी, जिसमें पूरे भारत से यह एक मात्र फिल्म थी।

फिल्म में दिखाया गया है कि जब एक महिला से पीरियड के बारे में पूछा गया तो वह कहती है मैं जानती हूं पर बताने में मुझे शर्म आती है। जब यही बात स्कूल के लड़कों से पूछी गई तो उसने कहा कि यह पीरियड क्या है? यह तो स्कूली की घंटी बजती है, उसे पीरियड कहते हैं।

Loading...
Loading...