Thursday , November 14 2019
Home / भारत / पाकिस्तान में जीवनरक्षक दवाओं की बढ़ी कमी, भारत ने रोकी सप्लाई

पाकिस्तान में जीवनरक्षक दवाओं की बढ़ी कमी, भारत ने रोकी सप्लाई

पाकिस्तान को भारत और चीन द्वारा सस्ती दवाओं की सप्लाई रुकने के बाद वहां जीवनरक्षक एंटी रेबीज दवाओं की भारी कमी हो गई है। पाकिस्तान के लिए यह संकट काफी बड़ा है, क्योंकि इन दिनों सिंध प्रांत में कुत्तों के काटने के मामलों में तेजी आ गई है।

कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत से व्यापारिक रिश्ता तोड़ने का फैसला तो कर लिया, लेकिन अब यह उसे भारी पड़ रहा है क्यूंकि यूरोप से इन दवाओं को मंगाने का खर्च 70 गुना तक अधिक है।

‘रेबीज फ्री कराची’ कार्यक्रम के डायरेक्टर नसीम सलाहुद्दीन ने बताया कि भारत की बजाय दूसरे देशों से वैक्सीन मंगाने का खर्च बहुत ज्यादा है। भारत से आए वैक्सीन की कीमत 1 हजार रुपये है, जबकि यूरोप से आए वैक्सीन की कीमत 70 हजार रुपये है।

पाकिस्तान बड़ी मात्रा में भारतीय दवाओं का आयात करता है। जीवन रक्षक दवाओं से लेकर सांप-कुत्ते के जहर से बचाने वाली दवाओं तक के लिए वह काफी हद तक भारत पर निर्भर है, क्योंकि पाक इसकी मैन्युफैक्चरिंग नहीं होती है।

कश्मीर मुद्दे पर तनाव बढ़ने के बाद भारतीय वीजा नहीं मिलने से उन पाकिस्तानी मरीजों के लिए विशेष रूप से संकट की स्थिति पैदा हुई है जो सस्ते और बेहतर इलाज के लिए भारत आते हैं।

Loading...
Loading...