Home / भारत / भारत और UAE ने किया मुद्रा अदला-बदली समझौता

भारत और UAE ने किया मुद्रा अदला-बदली समझौता

भारत ने संयुक्त अरब अमीरात के साथ परस्पर मुद्रा अदला-बदली की व्यवस्था समेत दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये है। केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की UAE के विदेशी मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नहयान के साथ व्यापक चर्चा के बाद ये महत्वपूर्ण समझौते किये गये। दोनों नेताओं ने व्यापार, सुरक्षा और रक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया।

आपको बता दे की दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को यहां आयी स्वराज का UAE-भारत संयुक्त आयोग की बैठक (JCM) से पहले UAE के विदेश मंत्री ने गर्मजोशी से स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर लिखा है कि व्यापक रणनीतिक भागीदारी को आगे बढ़ाते हुए केंद्रीय विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नहयान ने 12वें भारत-UAE JCM की सह-अध्यक्षता की।

दो देशों के बीच मुद्रा अदला-बदली समझौता संबंधित देश को अपनी मुद्रा में कारोबार और आयात तथा निर्यात कारोबार के लिये अमेरिकी डालर जैसे तीसरे मानक मुद्रा को बीच में लाये बिना पूर्व निर्धारित विनिमय दर पर भुगतान की अनुमति देता है। दूसरे समझौते से दोनों पक्ष अफ्रीका में विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ा सकेंगे।

Loading...
Loading...