Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अपनी डाइट में शामिल करें इन चीजों को, हार्ट ब्लॉकेज की समस्या रहेगी दूर

अपनी डाइट में शामिल करें इन चीजों को, हार्ट ब्लॉकेज की समस्या रहेगी दूर

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से दिल की नाड़ियों में फैट जमा हो जाता है। अगर समय रहते इसका इलाज न करवाया जाए तो इंसान को हार्ट अटैक भी हो सकता है। आज हम आपको ऐसी ही चीजें बताएंगे जो आपके हार्ट को पूर्ण्तः स्वस्थ रखने का काम करता है।

1. लौकी: लौकी मोटापा घटाने और हार्ट को ब्लॉक होने से हमें बचाता है। इसके साथ ही यदि रोगी सुबह की सैर करता है तो और भी अधिक अच्छा होता है। लौकी का सेवन करने के लिए उसको सबसे पहले उबाल लें। अब इस में जीरा, हल्दी और हरा धनिया मिक्स करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस तरह बनी लौकी का सेवन अवश्य करें।

2. दूध और आंवला: दूध और आंवला का सेवन करने से भी हार्ट ब्लॉकेज की कोई समस्या नहीं रहती। प्रतिदिन 1 गिलास दूध में आधा चम्मच आंवला पाउडर डालकर पीएं। इससे दिल संबंधित समस्याएं से राहत मिलेगी।

3. लहसुन: लहसुन में गंदगी को शरीर से बाहर निकालने वाले गुण होते हैं। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत कम होता है। प्रतिदिन लहसुन की1 या 2 कलियां पानी के साथ निगल लें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हार्ट ब्लॉकेज नहीं होने देता।

4. नींबू पानी: प्रतिदिन एक गिलास नींबू पानी पीएं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं। जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने का काम करता है। इससे हार्ट ब्लॉकेज की आशंका कम होती है।

5. दही: दही को अपनी डाइट में शामिल करें। प्रतिदिन दही खाने से पेट और हार्ट की समस्याएं नहीं होती। सुबह या दोपहर को दही जरूर खाएं।

6. दालचीनी: दालचीनी खाने से भी हार्ट ब्लॉकेज की परेशानी नहीं होती। इससे हार्ट से जुड़ी समस्याएं भी कम होती है। सांस की तकलीफ दूर करने में भी सहायक है।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस से है बचना? इस तरह बढ़ाएं शरीर की इम्युनिटी

Loading...
Loading...