Thursday , October 17 2019
Home / भारत / निर्यात और आवास क्षेत्र में सरकार के प्रोत्‍साहनों का उद्योग जगत ने किया स्‍वागत

निर्यात और आवास क्षेत्र में सरकार के प्रोत्‍साहनों का उद्योग जगत ने किया स्‍वागत

निर्यात और आवास क्षेत्र के लिए उद्योग जगत ने वित्त मंत्री के प्रोत्साहनों का स्वागत किया है। भारतीय उद्योग परिसंघ – सी आई आई के महानिदेशक चन्द्रजीत बनर्जी ने कहा कि इनसे निकट भविष्य में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। एसोचैम के अध्यक्ष बी के गोयनका ने कहा कि इन उपायों से भारतीय निर्यातक विश्व बाजार में प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे।

अखिल भारतीय व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष बी. सी. भरतिया ने कहा कि इनके कार्यान्वयन की निगरानी के लिए विभिन्न मंत्रालयों में कार्यदलों का गठन किया गया है।

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था के उबरने के स्‍पष्‍ट संकेत हैं। औद्योगिक उत्‍पादन और निर्धारित निवेश में बढ़ोत्‍तरी से इसका पता चलता है। उन्‍होंने कहा कि बैंकों के माध्‍यम से ऋण प्रदान करने की व्‍यवस्‍था में सुधार के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। बैंकों ने ऋण लेने वाले लोगों के लिए ब्‍याज दर में कटौती भी शुरू कर दी है।

वित्‍तमंत्री ने निर्यात और रियल एस्‍टेट क्षेत्रों के लिए कल नई दिल्‍ली में 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक के पैकेज की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि ये उपाय निर्णायक और व्‍यापक हैं तथा इनसे निकट भविष्‍य में अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा मिलेगा। उन्‍होंने ये घोषणा भी की कि आवासीय वित्‍त कंपनियों को नियमों में ढील देकर विदेश से धन जुटाने की अनुमति दी गयी है।

भवन निर्माण ऋण पर ब्‍याज दर को कम किया गया है, जिससे सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। वित्‍तमंत्री ने बताया कि अधूरी आवासीय परियोजनाओं के लिए बनाए गए कोष से घर खरीदने वाले लगभग साढ़े तीन लाख लोगों को फायदा होगा।

Loading...
Loading...