Home / लाइफस्टाइल / क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

कई लोग ऐसा सोचते हैं कि मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है। ऐसा सोचकर कई लोग तनाव में भी आ जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे जुड़े सारे फैक्ट्स :-

सम्बन्ध बनाने या मैस्टरबेशन के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युनिटी कभी भी कमजोर नहीं होती। एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह एक तरह की एक्सरसाइज है जिससे शरीरिक सुख और मानसिक शांति मिलती है। जहां तक स्पर्म की बात है तो यह ऐसी चीज है जो पुरुषों के शरीर में दिन-रात बनती रहती है। यह बनता ही है निकलने के लिए, न कि जमा होने के लिए। अगर यह सेक्स या मैस्टरबेशन से बाहर नहीं आएगा तो नाइट फॉल से बाहर आ ही जाएगा।

मैस्टरबेशन के साइड इफेक्ट्स को लेकर भी कई लोग काफी चिंतित रहते हैं। जबकि हस्तमैथुन यानि मैस्टरबेशन के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। इन चीज़ों के बारे में सोचकर खुद को तनाव नहीं देना चाहिए।

जहां तक इम्युनिटी बढ़ाने की बात है तो स्ट्रेस लेना बिलकुल छोड़ दें। तनाव लेने का सीधा असर व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। ऐसे में सांस से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे अवश्य बचें। अपने आहार में अदरक, खट्टे फल, हल्दी को जरूर शामिल करें। संतरा का अधिक से अधिक सेवन करें। इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे इम्युनिटी को भी बढ़ाया जा सकता है। गिलोय का सेवन भी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम करना बेहद जरूरी है। यह हार्ट को स्वस्थ रखने के साथ मोटापे को भी कम करने में अहम भूमिका निभाता है। नियमित व्यायाम करके व्यक्ति न सिर्फ फिट रहता है बल्कि उसकी इम्युनिटी भी मजबूत बनती है।

यह भी पढ़ें: पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके

Loading...