Home / लाइफस्टाइल / अगर करेंगे काली मिर्च और अदरक का सेवन तो नहीं होंगे ये रोग, जानिए यहां

अगर करेंगे काली मिर्च और अदरक का सेवन तो नहीं होंगे ये रोग, जानिए यहां

हमारी सेहत के लिए काली मिर्च और अदरक बेहद फायदेमंद होता है, अगर हम इसका हर रोज यूज लेंगे तो हमारी सेहत ठीक रहेगी। अक्सर  गलत खान-पान की वजह से लोगों को कब्ज, अपच और पेट में दर्द जैसी परेशानियां हो जाती है। इसके अलावा बदलते मौसम की वजह से आजकल लोगों में सर्दी-खांसी और बुखार की समस्या भी देखने को मिलती हैं।

ऐसे में इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप दवाइयों का सेवन करते है लेकिन घरेलू तरीके का यूज इन सभी परेशानियों को दूर करता है। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स, जिन्हे अपनाकर आप कब्ज, अपच, सर्दी-खांसी और बुखार के साथ-साथ कैंसर जैसे रोगों से छुटकारा पा सकते है। चलिए जानते हैं काली मिर्च और अदरक के फायदों के बारे में….

-अगर आप बुखार से परेशान है, या वायरल फीवर से तो आप इससे दूर करने के लिए काली मिर्च और अदरक के पानी को दिन में 2 बार पीजिए। इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और बुखार जल्दी ठीक हो जाता है।

-क्या आपके मुंह में दुर्गध आती है, तो आप इससे दूर करने के लिए हर रोज सुबह काली मिर्च और अदरक को उबाल कर इस पानी से कुल्ला कीजिए। इससे मुंह की दुर्गन्ध के साथ-साथ कैविटी की परेशानी से भी राहत मिलती है।

-क्या आप कब्ज की समस्या से ग्रसित है, तो आप अदरक और काली मिर्च का सेवन करके इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। अक्सर गलत खान-पान की वजह से लोगों में कब्ज की परेशानी हो जाती है। ऐसे में रात को सोने से पहले अदरक और एक चम्मच पिसी काली मिर्च को एक कप पानी में अच्छी तरह उबालकर पी लीजिए। इससे आपकी कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

-क्या आप बदलते मौसम की वजह से खांसी की समस्या से परेशान है तो आप अदरक और काली मिर्च का सेवन करके आप इस समस्या से राहत पा सकते है। ऐसे में खांसी को दूर करने के लिए पिसी काली मिर्च को देसी घी में भूनकर खाएं। इससे आपकी खांसी की परेशानी 1 दिन में ही दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

पथरी के लिये रामबाण हैं ये बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल!