Thursday , September 24 2020
Home / लाइफस्टाइल / अगर पेट की चर्बी को दूर करना है तो अपनाएं ये टिप्स

अगर पेट की चर्बी को दूर करना है तो अपनाएं ये टिप्स

अगर आपको ज्यादा स्वस्थ शरीर रखना है तो सबसे पहले पेट पर ध्यान देना होगा। क्योंकि स्वस्थ शरीर की पहचान है पेट। अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने जीने का अंदाज बदलना होगा। जाहिर सी बात है कि जिस तरीके से अब तक आपका वजन बढ़ता है, उसी ढर्रे पर चलते रहने से तो वजन कम होने से रहा। यानी अगर आप अपना लुक बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने आपको बदलना होगा।

-ज्यादा पानी का करें सेवन : पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए। यह बेहद कारगर उपाय है। नियमित अंतराल पर पानी पीते रहने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है और आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आपका शरीर स्वस्थ रहता है।

-नींबू पानी पीएं : अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करना चाहिए। पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने का यह कारगर घरेलू उपाय है। गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिला लें। रोज सुबह इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है और साथ ही आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

-मीठे को कहे बॉय-बॉय : पेट की चर्बी से आपकी काया खराब नजर आती है, इसलिए आपको पेट की चर्बी को कम करना है तो मीठे को बॉय-बॉय कहना होगा।  मीठे पदार्थ जैसे, मिठाई, मीठे पेय पदार्थ और तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें। यह खाद्य पदार्थ आपके शरीर पर अतिरिक्त चर्बी जमा करते हैं। ये चर्बी आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे पेट और जांघों पर जमा हो जाती है।

-कच्चे लहसुन का करें सेवन : लहसुन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, इसलिए रोज सुबह कच्चा लहसुन खाना चाहिए। सुबह लहसुन की 2-3 कलियां चबाना और ऊपर से नींबू पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे वजन कम करने की आपकी प्रक्रिया दोगुनी होगी। इसके साथ ही आपके शरीर में रक्त प्रवाह भी सुचारू हो जाएगा।

-सफेद चावल से रहे दूर : अगर आप चावल खाने के इतने ही शौकीन हैं, तो ब्राउन राइस का सेवन करें। सफेद चावल से दूर रहें। इसके अलावा अपने आहार में भी ब्राउन ब्रेड, साबुत अनाज और ओट्स जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें।

-मांसाहार का नहीं करें सेवन :मांसाहारी भोजन में वसा काफी मात्रा में होती है। ये वसा आपके शरीर में जमा हो जाती है, जिससे आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो बेहतर है कि आप मांसाहार छोडक़र शाकाहारी भोजन अपनायें। -खूब खाएं सब्जियां : ज्यादा सब्जियां खाने से आपकी सेहत ठीक रहती है, और पेट का हाजमा भी सही रहता है। इसलिए अपने आहार में खूब फल और सब्जियां शामिल करें। सुबह शाम एक कटोरी फल और सब्जियां खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इससे आपका पेट तो भरा ही रहेगा साथ ही आपको खूब एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल और विटामिन मिलेंगे।

खाना पकाने का सही तरीका चुने : भोजन पकाते वक्त ऐसे मसालों का उपयोग करें जो वजन कम करने में मदद करे।  दालचीनी, अदरक और काली मिर्च का उपयोग भोजन पकाते वक्त जरूर करें। इन मसालों में सेहत के लिए फायदेमंद तत्व होते हैं। इससे आपकी इनसुलिन क्षमता बढ़ती है और साथ ही रक्त में शर्करा की मात्रा कम होती है

 

Loading...