Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जल्दी वजन कम करना है तो करें इन जड़ी बूटियों का उपयोग

जल्दी वजन कम करना है तो करें इन जड़ी बूटियों का उपयोग

वजन कम करने के लिए व्यायाम और स्वस्थ आहार का संयोजन सबसे फायदेमंद होता है। लेकिन हम में से कई लोग बहुत आलसी होते है या जिम जाने के लिए बहुत व्यस्त होते है। और अभी तक कोई ऐसी जादुई गोली भी नहीं बनी जो अतिरिक्त चर्बी को हमारे अंदर पिघला दे। लेकिन कई ऐसी जड़ी-बूटियाँ और मसाले है जो क्रेविंग से लड़ने और वसा जलने में मदद करते हैं। ये आपके बढ़ते वजन को कम करने में सहायता भी करते है।

अपने आहार में ये जड़ी-बूटियाँ इस्तमाल करने से आप सुरक्षित और अधिक आसानी से वजन कम कर सकतें हैं।

यहाँ कुछ जड़ी बूटियों के बारे में बताया गया है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

मेथी

मेथी, एक आम घरेलू मसाला है, जो वजन कम करने में मदद करता है। भूख को नियंत्रित कर भोजन का सेवन कम करने में सहायता करता है। रोज़ाना 8 ग्राम मेथी के फाइबर को अपने आहार में शामिल करने से आपको भरा भरा महसूस होगा और आपको अधिक भूख भी नहीं लगेगी। जिससे आप अधिक भोजन का सेवन नहीं करेंगे।

सिंहपर्णी

सिंहपर्णी वसा के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र के माध्यम से फैटी एसिड को निकालने में मदद करता है। आप हर दिन 3 से 4 कप डंडेलियन लीफ टी पी सकते हैं।

लाल मिर्च

प्रत्येक भोजन से पहले एक चम्मच लाल मिर्च का सेवन करने से चयापचय को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जिससे आपका शरीर अधिक कैलोरी जलाने में सक्षम होता है। यह लोकप्रिय मसाला वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए भूख को कम भी करता है। लाल मिर्च में कंपाउंड कैप्सैसिन होता है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

अदरक

यह व्यापक रूप से विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। शोधकर्ताओं ने यह भी सुझाव दिया है कि अदरक वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। यह जड़ी बूटी चयापचय और वसा जलने की प्रक्रिया को बढ़ाने के साथ-साथ भूख को कम करता है।

ओरिगैनो

अजवायन की पत्ती में शक्तिशाली यौगिक कार्वैक्रोल वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। अपच, गैस, खांसी से आराम पाने के लिए ओरिगैनो से बनी चाय पी कर देखें।

गुड़मार

यह अक्सर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है। गुड़मार चीनी की क्रेविंग को कम करने और रक्त शर्करा को संतुलित करने में मदद कर सकता है। हालांकि, वजन कम करने के लिए लोग इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि जिमनामा सिल्वेस्ट्रे लेने से भूख और भोजन का सेवन दोनों कम हो सकते हैं।
चेतावनी! यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करवा रही हैं, या आपको मिलकवीड से एलर्जी है, या आप कोई एंटीडिप्रेसेंट या मधुमेह की दवाइयां ले रहे है तो आप इस जड़ी बूटी को ना इस्तमाल करें।

दालचीनी

दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद कर सकता है, और भूख को कम कर सकता है।

जीरा

जीरा, एक लोकप्रिय मसाला है जो भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, इसमें वजन घटाने और वसा जलने में तेजी लाने की क्षमता होती है।

जिनसेंग

चीनी सदियों से इस सिर को एक दवा के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। इसका उपयोग तनाव, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, यह जड़ी बूटी चयापचय को बढ़ावा देने और पूरे दिन आपकी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने में मदद करती है। जिनसेंग से बनी चाय पीने से वजन कम करने में सहायता मिल सकती है।

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!

Loading...