Friday , September 25 2020
Home / लाइफस्टाइल / पैरों के पसीने और बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका

पैरों के पसीने और बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका

ज्यादा देर तक जूते और मोजे पहने से पसीना और बदबू आना एक आम बात है, क्योंकि घंटों तक आपके पांव मोजे और जूतों से ढके रहते है, इसी वजह से पसीना आने लग जाता है, और पसीने से बदबू हो जाती हैं। आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में दिनभर जूते-मोजे में रहने से पैरों में पसीना तथा बदबू आने लगती है। शरीर की दुर्गन्ध तो आप डियो या परफ्यूम लगाकर भी दूर कर लेते हैं लेकिन पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बाजार में कोई खास उपाय मौजूद नहीं है।

कई बार आपको अपने दोस्तों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ता है। लेकिन एक आसान उपाय से आप अपने पैरों के पसीने तथा बदबू को दूर भगा सकते हैं। आपको बता दें कि अदरक को यूज करके आप बदबू को भगा सकते है। चलिए जानते है अदरक के फायदों के बारे में…

—अदरक में बेधने वाले गुण तथा सुखाने वाले गुण होते हैं जिनसे पैरों को सुखाने तथा बदबू को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अदरक में डिटोक्सफाइ गुण भी होते हैं जिनसे पसीने को रोकने तथा पैरों को बदबू से दूर रखने में मदद मिलती है।

—अदरक डर्मिसाइडिन के उत्पादन में भी मदगार है, ये एक प्रोटीन है जो फंगल या बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। कवक तथा बैक्टीरिया ही पैरों में बदबू के मुख्य वजह होते हैं।

ऐसे यूज कीजिए अदरक : एक बड़ा अदरक लेकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। एक कप गर्म पानी कीजिए और उसमें अदरक का पेस्ट मिला लीजिए तथा पंद्रह मिनट तक छोड़ दीजिए। रात को सोने से पहले रोजाना इस पानी से पैरों की मालिश कीजिए। मालिश के बाद आप मोजे पहन सकते हैं। इसके अलावा पैरों में कोई बेहतर मॉश्चराइज़र लगाना मत भूलें। पैरों की स्किन अधिक सेंसिटिव होती है। इसलिए नियमित रूप से तेल से मालिश करने से पैरों को कोमल बनाने में मदद मिलती है। यह तरीका अजमाकर आप पैरों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं |

Loading...