Home / लाइफस्टाइल / अगर आपके आँखों से भी आता है पानी तो ऐसे करें अपनी सुरक्षा

अगर आपके आँखों से भी आता है पानी तो ऐसे करें अपनी सुरक्षा

वर्तमान की बदलती लाइफ स्टाइल के कारण आँखों की बीमारियों की समस्या बहुत अधिक बढ़ गई हैं। प्रदूषण और दिनभर कंप्यूटर या मोबाइल का उपयोग करना भी आँखों की बीमारियों की एक मुख्य वजह हैं। इन्हीं में से एक गंभीर समस्या हैं आँखों से पानी आना। अगर आप बार बार आँखों में पानी आने का कारण बहुत परेशान रहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। आँखों में बार-बार पानी आने से आंसुओं का बहुत ज्यादा बनना, सूजन या सामान्य आंसुओं का पूरी तरह नहीं निकल पाना है। इसके इलाज के लिए कुछ घरेलू नुस्खे जानना बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

ठंडे या गरम कपड़े से दबाना

आंसू नलिकाओं की रुकावट आँखों में पानी का सबसे मुख्य कारण है। ठंडे या गरम कपड़े से दबाने से आँखों से यह परत हट जाती है, जिससे जहरीले पदार्थ भी बाहर निकाल जाते हैं और आँख की ललाई और जलन ठीक हो जाती है।

टी बैग

ठंडे या गरम कपड़े से दबाने की तरह ही टी बैग भी एक अच्छा घरेलू उपाय है। टी बैग को कुछ देर गर्म पानी में रखें। जब यह गर्म हो जाये तो इसे आँखों पर रखें। कैमोमाइल, पेपरमिंट और स्पेयरमिंट पानी भरी आँखों के इलाज के लिए कारगर हैं।

बेकिंग सोड़ा

आप घर पर ही इसके लिए मिश्रण बना सकते हैं। एक टी स्पून बैकिंग सोडा को गर्म पानी में डालें। इससे आँखों को 2-3 बार या जितना जरूरी हो धोएँ।

नारियल का तेल

हम सब जानते हैं कि नारियल का तेल एक अच्छा मोश्चुराइजर है। इसे आँखों के आस पास रगडऩे से आराम मिलेगा।

Loading...