Home / लाइफस्टाइल / अपने पैरो को खूबसूरत बनाये रखने के लिए अपनाये ये टिप्स

अपने पैरो को खूबसूरत बनाये रखने के लिए अपनाये ये टिप्स

आपके पैर आपको पूरा दिन दौड़ने भागने और काम करते रहने में मदद करते हैं. पैरों को पूरे दिन चलने-फिरने, दौड़ने और तरह-तरह के जूतों के कारण काफी दर्द सहना पड़ता है. ऐसे में अगर आप अपने पैरों की देखभाल नहीं करेंगे तो आपके पैरों में दर्द, सूजन, एड़ियां फटने, सूखने और नखूनों के पीले होने की समस्या आएगी. इसके लिए कई टिप्स है जिससे आपके पैर स्वस्थ और खूबसूरत रह सकते है.

दो बार धोएं पैर

पैरों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें साफ रखना बहुत जरूरी है. अपने पैरों को दिन में दो बार जरूर धोएं. रात को सोने से पहले पैर जरूर धोएं क्योंकि पैरों में गंदगी रहेगी तो इंफेक्शन और पैरों को नुकसान होगा. पैरों को धोने के बाद अच्छे से सुखाना भी बेहद जरूरी है. ध्यान रखें कि अंगुलियों के बीच पानी न जमने पाये.

पेडीक्योर

पेडीक्योर के लिए रोजमैरी और पीपरमींट का प्रयोग करें. पैरों के लिए फुट बाथ तैयार करें. गुनगुने पानी में पीपरमींट डालकर उसमें पैरों को कुछ देर के लिए डुबोकर रिलैक्स करें. पीपरमींट में दर्द निवारक गुण होते हैं. वहीं, रोजमैरी पैरों के तलवे में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता है और दर्द से भी निजात दिलाता है.

सही जूते पहनें

सही फुटवियर का चुनाव आपके पैरों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. हमेशा अच्छे और आरामदेह जूते खरीदें. स्टाइल के चक्कर में आराम से समझौता न करें. ज्यादा देर तक हाईहील्स न पहनें ये आपकी एड़ियों के साथ घुटनों के लिए भी खतरनाक हो सकते हैं. सही फुटवियर नहीं खरीदनें से आपके पैरों में दर्द, सूजन, कॉर्न, पीलिंग और कट की शिकायत हो सकती है.

अच्छे मोजे पहनें

पैरों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए नमी सोखने वाले मोजे के इस्तेमाल से बचें. वूल या सिंथेटिक के नमी न सोखने वाली अच्छी क्वालिटी के मोजों का इस्तेमाल करें. रोज मोजें बदलें और धुले हुए मोजे पहनें.

पैरों के नाखूनों को साफ रखें

पैरों के नाखूनों को ज्यादा बड़ा न रखें. इन्हें समय-समय पर ट्रीम करते रहें. नाखूनों को सीधी रेखा में ट्रीम करें और उसके कोनों को गोलाकार में न काटें. ट्रीम करने के बाद फाइलर से रफ कोनों को घीसकर चिकना कर लें.

योगा करें

पैरों की मजबूती और लचीलेपन को बनाए रखने के लिए योगा का अभ्यास करें. योगा आपकी मांसपेशियों को खींचकर उन्हें स्वस्थ्य बनाता है. योगा आपके तलवों को मजबूत करता है और आपको मीलों मील चलने में सक्षम बनाता है.

Loading...
Loading...