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परीक्षा के तनाव को बच्चों में कम करने के लिए अपनाएँ ये उपाय

इन दिनों बच्चों की परीक्षाएं चल रही हैं। सिर्फ बच्चे ही नहीं, बल्कि उनके माता-पिता भी बच्चों की परीक्षाओं व उनकी पढ़ाई को लेकर खासे चिंतित हैं। आपकी इस चिंता का असर आपके बच्चों पर भी पड़ता है। ऐसा करने से उनपर अतिरिक्त दबाव बनता है और वह उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाते। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे परीक्षा में बेहतर तरीके से परफाॅर्म करें तो इसके लिए आप बच्चों को तनावमुक्त रखें।

खुद को फ्रैश रखने के लिए सुबह शाम कुछ देर सैर जरूर करें। रोजाना थोड़ी देर सैर करने से भी स्ट्रेस काफी हद तक दूर हो जाता है।
आप कुछ देर के लिए वह काम अवश्य करें, जिससे आपको भीतर से खुशी मिलती हों। उदाहरण के तौर पर आप लाइट म्यूजिक सुन सकते हैं या फिर अपनी मनपसंद कोई किताब पढ़ सकते हैं या फिर कार्टून भी देख सकते हैं लेकिन सिर्फ कुछ देर के लिए।
भले ही आप कम साएं लेकिन साउंड स्लिप लें। सोते समय मोबाइल बंद कर दें और 6-7 घंटे तक गहरी नींद लें। इससे उठने के बाद आप तरोताजा महसूस करेंगे।

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