Home / मनी मेकिंग टिप्स / कैसे शुरू करें ईबे (Ebay) व्यापार?

कैसे शुरू करें ईबे (Ebay) व्यापार?

अन्य ऑनलाइन वेबसाइट्स की तरह ईबे भी एक ई-काॅर्मस वेबसाइट है जहाॅं पर प्रोडक्ट खरीदने और बेचने का काम किया जाता है। इस वेबसाइट में सेलर के साथ-साथ ग्राहको को भी मुनाफा होता है। इस ई-काॅर्मस वेबसाइट पर प्रोडक्ट खरीदना और बेचना दूसरी ई काॅमर्स वेबसाइट्स से थोड़ा अलग है। अगर आप अपना कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचना चाहते है तो ईबे आपके लिए एक सर्वश्रेष्ठ विकल्प है।

ई-बे काम कैसे करता है?

ई-बे अपना कोई प्रोडक्ट बनाता नहीं है वह तो ग्राहक और सेलर को जोड़कर उस पर प्रोडक्ट अपलोड करवाकर उसे बेचता है। ई-बे का कार्य निलामी जैसा होता है जिस प्रकार निलामी में किसी चीज की बोली लगती है वैसे ही ईबे से कोई प्रोडक्ट लेना चाहते है तो आपको उस प्रोडक्ट की बोली लगानी पड़ती है मतलब आप अपनी तरफ से प्रोडक्ट की कीमत निश्चित करते है कि आप उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कितना वहन करेगें अगर सेलर को आपकी किमत सही लगती है तो वो आपको अपना प्रोडक्ट बेच देगा।

ई-बे व्यापार शुरू करने के टिप्स

1.कौनसा प्रोडक्ट आप बेचना चाहते है उसकी सूची तैयार करना

ईबे व्यवसाय को शुरू करने से पहले आप एक सूची बना लें कि कौन-कौन से प्रोडक्ट आप बेचना चाहते है और कौन से प्रोडक्ट सीमिलर है। सीमिलर प्रोडक्ट की सूची एक साथ बना लें ताकि ग्राहक कन्फयूज ना हों।

2.अपने प्रोडक्ट की कीमत निश्चित करना

प्रोडक्ट किस मूल्य में बेचना चाहिए ताकि आप मुनाफा कमा सके और अपना व्यापार बढ़ा सके अर्थात् सर्वप्रथम आप जो प्रोडक्ट्स बेचना चाहते है उसकी किमत निर्धारित करें जिससे आपको भी मुनाफा हो।

3.अपने सप्लायर का चुनाव पूरी तरह से जाॅंच करके ही करें

अगर आप जो प्रोडक्ट बेच रहें है उसका स्टाॅक आप स्वयं नही कर रहे है तो आप सीधे सप्लायर के जरिये भी प्रोडक्ट बेच सकते है लेकिन उसके लिए आपको सही सप्लायर की जानकारी होनी चाहिए जो आपको अच्छी क्वालिटि का माल सही किमत और सही समय पर दे सके।

4.प्रोडक्ट बेचने के लिए क्रिएटिविटि का उपयोग करना

ई-बे एक ऐसी वेबसाइट है जिसके अंतर्गत कोई भी प्रोडक्ट सेल कर सकते है कोई निश्चित प्रोडक्ट ही आवश्यक नहीं है जो बेचना है। आप कोई भी प्रोडक्ट बेच सकते है क्रिएटिविटि करके आप अपने प्रोडक्ट को अच्छी किमत पर बेच सकते है। लेकिन आपको क्रिएटिविटी कर प्रोडक्ट बेचना आना चाहिए।

ई-बे में आपको एक बार ही प्रोडक्ट अपलोड करना होता है, इसके बाद जब आपको आर्डर मिलता है तो वो प्रोडक्ट आपको 7 दिन के अंतर्गत भेजना होता है जिसके लिए आप किसी कोरियर कम्पनी या अन्य ट्रांसपोर्ट सुविधा से प्रोडक्ट को समय पर भिजवा सकते है।
आज के दौर में ईबे एक सबसे बड़ा मार्केट है जो सिर्फ एक देश में ही नहीं बल्कि पूरे संसार में फैला हूआ है। इसके अंतर्गत आप नये ग्राहकों से आसानी से जुड़ सकते है और अपना प्रोडक्ट बेच सकते है।

महिला समृद्धि योजना के तहत अपना खुद का व्यापार करने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

Loading...
Loading...