Home / लाइफस्टाइल / ऐसे करें दूर, खून के गाढा होने की समस्या को

ऐसे करें दूर, खून के गाढा होने की समस्या को

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें रक्त विकारों का सामना करना पडता है। खासतौर से जब किसी का खून आवश्यकता से अधिक गाढा होता है या फिर रक्त के थक्के जमने लगते हैं तो पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह प्रभावित होता है। ऐसे में शरीर सही तरह से कार्य संचालन नहीं कर पाता। तो चलिए आज हम आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप रक्त के प्रवाह को आसानी से बेहतर बना सकते हैं-

25 ग्राम मुनक्के को रातभर भिगो दें। सुबह इसे पीसकर एक कप पानी में मिलाकर रोजाना पीएं। इससे आपकी खून के गाढा होने की समस्या दूर हो जाएगी।

अगर आपको रक्त विकार है तो आप विटामिन सी के गुणों से भरपूर आंवला को अपने आहार में शामिल करें। इससे शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और शरीर में नया रक्त बनने लगता है।

अगर आपको रक्त विकार हैं तो आपके लिए करेला किसी औषधि से कम नहीं है। यह स्वाद में भले ही कषैला हो लेकिन अगर आप दिन में दो बार ताजे केरेले का जूस का सेवन करते हैं तो इससे सभी प्रकार के रक्त विकार दूर हो जाते हैं।

अगर आप इनमें से कुछ नहीं कर सकते तो कम से कम दिन में तीन बार गर्म पानी में नींबू मिलाकर सेवन करें। इससे आपके सभी प्रकार के रक्त विकार दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें –

काली इलायची, सेहत के लिए रामबाण है !