Home / लाइफस्टाइल / त्वचा को कैसे बनाएं साफ सुन्दर एवं आकर्षक, चलिये जानते हैं इस आर्टिकल में

त्वचा को कैसे बनाएं साफ सुन्दर एवं आकर्षक, चलिये जानते हैं इस आर्टिकल में

नीम स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी होता हैं। नीम का इस्तेमाल करने से तो त्वचा को भी लाभ मिलता है।

नीम और चावल का पानी त्वचा के लिए फायदेमंद होता हैं। ये मास्क आपके चेहरे पर ब्लीचिंग की तरह कार्य करता है। पांच पत्तों में थोड़े से गुलाब के पत्ते, आलमंड आयल और चावल का पानी डाल कर पेस्ट बना लीजिए।

नीम और तुलसी स्किन के लिए फायदेमंद होती हैं। इनके पत्तों को अच्छी तरह सुखाकर पाउडर बना लीजिए। अब इसमें शहद, मुल्तामी मिट्टी और कुछ बूंदे पानी की डालकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। इस पेस्ट को10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं ।

नीम और गुलाबजल का फेस मास्क लगाने से इसके एंटी बैक्टीरियल गुणों की वजह से आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे। मुट्ठी भर नीम के पत्तों का पाउडर बनाकर गुलाबजल मिला लीजिए। अब इसे 15 मिनट लगाने के बाग चेहरे को धो लीजिए।

नीम और दही यूज करें। स्किन को कई लाभ मिलेंगे। एक छोटा चम्मच नाम के पाउडर में एक बड़ा चम्मच बेसन और दही मिलाने के बाद इसे 15 मिनट क चेहरे पर लगा लीजिए। 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए।

नीम और चन्दन यूज करे। ​त्वचा को लाभ मिलेगा। नीम के पत्तों के पाउडर में आप एक चम्मच चन्दन पाउडर और दूध मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। अब 10 मिनट लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो कर स्क्रब कर लीजिए।

यह भी पढ़ें-

मोतियाबिंद को जड़ से समाप्त करें अपनाये ये उपाय