Saturday , October 31 2020
Home / भारत / महिला समृद्धि योजना के तहत अपना खुद का व्यापार करने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

महिला समृद्धि योजना के तहत अपना खुद का व्यापार करने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है नौकरी ही नहीं महिलाएं बिजनेस के क्षेत्र नहीं महिलाएं बिजनेस के क्षेत्र में भी अपना नाम बना रही है। भारत में किरण मजूमदार,  चंदा कोचर, इंदिरा नूई, मल्लिका श्रीनिवासन, शिखा शर्मा, कुछ ऐसी महिलाओं के नाम है जिन्होंने बिजनेस जगत में अपना नाम बनाया है। ऐसे में भारत सरकार ने भी महिलाओं को बिजनेस के क्षेत्र क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए और आर्थिक सहायता के लिए एक नई स्कीम तैयार की है। इस स्कीम के तहत महिला उद्यमी अपने नए व्यापार को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से लोन प्राप्त कर सकती है। महिला समृद्धि योजना महिलाओं के लिए एक माइक्रो फाइनेंस योजना है जिसके तहत महिलाएं अपना व्यापार शुरू करने के लिए लोन प्राप्त कर सकती हैं।

महिला समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक स्थिति से कमजोर और पिछड़े वर्ग की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ताकि वह अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकें और अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकें।

महिला समृद्धि योजना की विशेषताएंः

  1. इस योजना के तहत केंद्र सरकार पिछड़े वर्ग की महिलाओं को तथा आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को लोन उपलब्ध करवाती है।  यह लोन उच्च वर्ग की महिलाओं और मध्यम वर्ग की महिलाओं को नहीं दिया जाता है।
  2. इस योजना के तहत केंद्र सरकार भारत म़े महिला उद्यमी को बढ़ावा देना चाहती है।
  3. इस योजना से महिला उद्यमी के लिए और अधिक रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

महिला समृद्धि योजना के तहत लोन एवं ब्याज दरः

इस योजना के तहत सिर्फ  60 हजार तक का लोन लिया जा सकता है। यह लोन ग्रामीण बैंक और राष्ट्रीयकृत बैंक के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना के तहत प्राप्त लोन का उपयोग 4 महीने के अंदर ही कर लेना होगा। योजना के तहत प्राप्त लोन को 6 महीने की अवधि  से लेकर 4 साल तक के बीच की अवधि में छोटे-छोटे किस्तों में में वापस पटाना होगा। इस योजना के तहत लोन पर दी गई राशि में 1 से लेकर 4% तक की ब्याज दर लगाई जाती है।

महिला समृद्धि योजना के लिए पात्रताः

केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं इस लोन के लिए सिर्फ अनुसूचित और पिछड़ी जनजाति की महिलाएं हीं पात्र होंगी। इसके तहत लोन के लिए आवेदन करने वाली महिला के परिवार का सालाना आय ₹300000 से कम होना चाहिए। अधिकतम आय ज्ञात होने के लोन कैंसिल लोन कैंसिल होने के लोन कैंसिल लोन लोन कैंसिल कर दिया जाता है। आयु सीमा अधिकतम कितनी अधिकतम कितनी भी हो सकती है लेकिन न्यूनतम 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। लाभार्थी महिला के ऊपर कोई भी अपराधिक मामला दर्ज नहीं होना चाहिए। साथी उनके पास पहचान पत्र और अन्य सारे जरूरी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

महिला समृद्धि योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजः

लाभार्थी महिला का पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र।

आयु प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र।

बैंक खाते की जानकारी।

आधार कार्ड और पासपोर्ट आकार की फोटो।

निवास पहचान पत्र इत्यादि।

महिला समृद्धि योजना के लिए आवेदन कैसे करेंः

अपना खुद का व्यापार शुरू करने के लिए महिला समृद्धि योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले राज्य चैनेलाइजिंग एजेंसी के कार्यालय में जाना होगा। वहां से महिला समृद्धि योजना के लिए एप्लीकेशन फ्रॉम प्राप्त किया जा सकता है। इस फॉर्म में आपके व्यवसाय और आपसे से जुड़ी जानकारी पूछी जाएगी। वह सारी जानकारी इसमें सही और सटीक भरनी होगी। उसके बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड, पहचान पत्र इत्यादि को फोटो कॉपी करके इस फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। इन सभी को अपने राज्य की चैनेलाइजिंग एजेंसी के कार्यालय में ही जमा करवाना होगा। इस एजेंसी के अधिकारी आपके सभी दस्तावेजों की जांच करेंगे। फिर राज्य चैनेलाइजिंग एजेंसी के द्वारा ही आपको लोन दिया जाएगा। इस योजना के तहत प्राप्त लोन सीधे बैंक खाते में जमा होता है।

सबसे जरूरी बात इस लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह का व्यापार करना चाहती हैं। उस व्यापार की सारी जानकारी उसमें लगने वाला पूरा खर्चा और पूरा प्लान तैयार करने के बाद ही इस लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है। केंद्र सरकार इस लोन के तहत महिलाओं उद्यमी को ना सिर्फ आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करती है। बल्कि अगर अपना व्यापार शुरू करने के लिए कोई प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है तो केंद्र सरकार इस योजना के तहत व प्रशिक्षण भी मुफ्त में उपलब्ध करवाती है।

यह भी पढ़ें:

आप भी अपने आइडिया को स्टार्टअप में बदल सकते हैं, इन बातों का अवश्य रखें ध्यान!

महिलाओं के लिए रोजगार का खास मौका: ‘यस मैडम’ की फ्रेचाइजी लेकर हर महीने करे अच्छी कमाई

Loading...