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इस तरह से करें आयरन की कमी को दूर

अच्छी सेहत के लिए विटामिन्स और कैल्शियम के साथ साथ आयरन भी बहुत जरूरी है। शरीर में आयरन की कमी के कारण आपको एनीमिया, थकावट महसूस होना, सांस लेने में तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द, चेहरे की रंगत फिकी पड़ना, नाखूनों का टूटना, दर्दनाक पीरियड्स, सिर दर्द रहना, बाल झड़ना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बताएंगे किस तरह से आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं।

मुनक्का:
मुनक्के में आयरन और विटामिन बी की काफी मात्रा होती है। मुनक्के के सेवन से आप आयरन की कमी से छुटकारा पा सकते हैं। मुनक्के की तासीर गर्म होती है तो गर्मियों में इसका सेवन कम करें।

आंवला और जामुन रस:
आंवला और जामुन रस का सेवन बराबर मात्रा में करने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए लगातार 1 हफ्ते तक इसका सेवन करें।

पालक:
पालक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। पालक में विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर की काफी मात्रा होती है। इसका सेवन करने से शरीर में शरीर में किसी भी पौषक तत्व की कमी नहीं होती।

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