Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अगर बार-बार मसूढ़ों निकलता है खून तो ऐसे करे अपना बचाव

अगर बार-बार मसूढ़ों निकलता है खून तो ऐसे करे अपना बचाव

सामान्यतः आपने देखा होगा कि ब्रश करते या कुछ खाते समय कई बार मसूढ़ों में से खून आने लगता है और इनमें गंभीर सूजन भी आ जाती है इस बीमारी को “पायरिया” के नाम से जाना जाता है। लेकिन कई लोग इस गंभीर समस्या को मामूली मानकर पूरी तरह अनदेखा कर देते है। लेकिन जब हर बार कोई सख्त चीज खाने पर मसूढ़ों मेें से खून निकलने लगें तो बाद में दांतों से जुड़ी कोई बहुत बड़ी परेशानी भी हो सकती है। इसलिए इस गंभीर समस्या को अनदेखा करने की बजाय इसका इलाज करवाना चाहिए। आप इसका इलाज नहीं करवाकर कुछ घरेलू उपायों के द्वारा भी इस गंभीर समस्या से छूटकारा पा सकते है। आइए जानते है कुछ ऐसे उपायों के बारे में …….

(1) सेंधा नमक :-

अगर आप भी पायरिया की समस्या से परेशान है तो आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते है। इसके इस्तेमाल के लिए सेंधा नमक में सरसों का तेल मिलाकर पतला लेप बना लें। इसके बाद रोजाना उंगली की मदद से इस लेप को मसूढ़ों पर लगाएं और हल्की मसाज करें। रोजाना दिन में 2 बार इस लेप की मालिश करने से आपको जल्द ही मसूढ़ों की सूजन और खून आने की समस्या से छूटकारा मिल जाएगा।

(2) संतरे के छिलके:-

संतरे का सेवन ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी हमारी सेहत के लिए उपयोगी होते है। इसके इस्तेमाल के लिए संतरे के छिलकों को पीसकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर का सुबह-शाम मंजन की तरह इस्तेमाल करें। सुबह-शाम इसका इस्तेमाल करने से आपको पायरिया की समस्या से राहत मिलेगी।

(3) शहद :-

मसूढ़ों में से खून आने पर आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच शहद में 2 बूंदे नींबू का रस मिलाएं और इससे मसूढ़ों पर थोड़ी देर लगाकर रखें। मसूढ़ों में से खून आने की समस्या के लिए यह नुस्खा बहुत ही आसान व कारगर माना जाता है।

Loading...