Saturday , September 26 2020
Home / लाइफस्टाइल / ठंडा व गर्म दूध कब-कब पीना चाहिए?

ठंडा व गर्म दूध कब-कब पीना चाहिए?

अब जब मौसम में परिवर्तन आने लगा है तो बहुत से लोगों को गर्म दूध पीना पसंद नहीं होता। वह ठंडा दूध पीना ही पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडा दूध पीने से सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं। यहां तक कि इसके जरिए आप अपना वजन भी आसानी से कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

यह सच है कि ठंडे दूध में इसेंशियल माइक्रो.न्यूट्रिएन्ट्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर मात्रा में होते हैं और अगर आप इसका सेवन करते हैं तो एनर्जी से भरपूर रहते है। हालांकि ठंडे दूध का सेवन सिर्फ सुबह के वक्त करना चाहिए। रात में ठंडा दूध पीने से यह आपके पाचन तंत्र को गड़बड़ कर सकता है जिससे आपको नींद आने में दिक्कत हो सकती है।

ठंडा दूध ऐसिडिटी की समस्या को दूर करने में काफी मददगार है क्योंकि ऐसिडिटी की वजह से पेट में हो रही जलन और डिहाइड्रेशन को ठंडा दूध ठीक कर देता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन ठंडा दूध पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। बहुत से लोग जो वेट लॉस करने की कोशिश कर रहे होते हैं वे दूध सिर्फ इसलिए नहीं पीते क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनका वजन बढ़ सकता है। लेकिन ठंडे दूध में मौजूद कैल्शियम मेटाबॉलिज्म के लेवल को बढ़ाता है जिससे कैलरीज को तेजी से कम करने में मदद मिलती है।

ठंडा दूध भले ही गुणों की खान हो लेकिन सर्दी के मौसम में और बदलते मौसम के दौरान ठंडा दूध बिल्कुल न पिएं वरना सर्दी-खांसी और फ्लू इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें-

आप पाचन तंत्र को कर रहे है खराब शुगर फ्री के नाम पर

Loading...